×

रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, अब ट्रेन खुलने के 5 मिनट पहले भी बुक कर सकेंगे टिकट

Alka Kumari

दिल्ली 10 Oct, 2020 05:07 pm

कोरोना महामारी के कारण हुए लॉकडाउन के बाद एक बार फिर थमी जिंदगी धीरे-धीरे पटरी पर आने की कोशिश कर रही है. वहीं, इसी बीच ट्रेन से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है. आज यानी 10 अक्टूबर से रेलवे रिजर्वेशन के कुछ नियम (Indian Railways Ticket Reservation Rules) पहले की तरह कर दिए गए हैं. अब रेलवे में कई ट्रेनों में 5 मिनट पहले भी सीटें बुक की जा सकेगी.

बता दें कि भारतीय रेलवे ने अपने नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. ये बदलाव यात्रियों को थोड़ी राहत प्रदान कर सकते हैं. दरअसल पिछले कुछ महीनों से कोरोना वायरस महामारी के कारण रिजर्वेशन चार्ट में दो घंटे पहले ही बदलाव किया जाता था. लेकिन अब रेलवे ने दूसरा रिजर्वेशन चार्ट तैयार करने का फैसला लिया है. जिसके तहत एक बार फिर पहले की तरह ही दूसरा रिजर्वेशन चार्ट से पहले भी अब ट्रेन टिकट बुक किया जा सकेगा. ये चार्ट ट्रेन छूटने के वक्त से आधे घंटे से पांच मिनट पहले तैयार किया जाता है.
 
बता दें कि पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन के शेड्यूल टाइम से चार घंटे पहले तैयार कर लिया जाता है. अगर किसी भी यात्री के टिकट कैंसल कर देने की वजह से सीटें खाली होती है तो दूसरा चार्ट आने से पहले उन बचे टिकट को ऑनलाइन बुक किया जा सकेगा.  वहीं, अगर दूसरा चार्ट आने के बाद भी सीटें खाली रहती हैं तो ऑनलाइन या रेलवे काउंटर से टिकट बुक की जा सकेगी.

मालूम हो कि कोरोना के संक्रमण के बाद से इस महामारी की फैलती रफ्तार को देखते हुए ट्रेनों पर रोक लगा दी गई थी. लॉकडाउन के दौरान सीमित ट्रेनें चलाई जा रही थी. लेकिन अब आने वाले त्योहारों को देखते हुए रेलवे 39 जोड़ी ट्रेनें शुरू कर रहा है. ये ट्रेनें 15 अक्टूबर से शुरू होगी. वहीं, पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस भी 17 अक्टूबर से चलनी शुरू हो जाएगी. इस बात की घोषणा IRCTC ने की है. यह ट्रेन लखनऊ, दिल्ली और अहमदाबाद रूट पर चलाई जाएगी.

  • \
Leave Your Comment