×

कोरोना वायरस से फाइट में जीत रहा है इंडिया

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 20 Oct, 2020 06:28 pm

कोविड-19 महामारी के खिलाफ जंग में भारत लगातार विजय पथ पर बढ़ रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, तीन महीने बाद पहली बार भारत में हर दिन सामने आने वाले कोरोना के संक्रमण की संख्या 50 हज़ार से कम हो गई है. पिछली बार भारत में एक दिन में कोरोना के संक्रमण के 50 हज़ार से कम मामले 29 जुलाई को आए थे.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि भारत में रिकवरी रेट दुनिया में सबसे ज़्यादा है, तो इस वायरस से डेथ रेट दुनिया भर में सबसे कम है. भारत में इस समय नए कोरोना वायरस के संक्रमण के कुल एक्टिव केस 7.5 लाख से कम हैं, जबकि अब तक 67 लाख से ज़्यादा लोग इस महामारी से ठीक हो चुके हैं.

भारत ने अब तक करीब 10 करोड़ कोरोना टेस्ट कर लिए हैं, जबकि कुल मामलों में से 10 प्रतिशत से भी कम इस वक़्त एक्टिव केस हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में इस महामारी से रिकवरी रेट 88 परसेंट से भी ज़्यादा है. यानी कोरोना वायरस से संक्रमित हर सौ लोगों में से 88 लोग ठीक हो जाते हैं. वहीं, डेथ रेट 1.52 परसेंट यानी कुल मरीज़ों में से 1.52 प्रतिशत लोगों की ही इस महमारी से जान जा रही है. हर दस लाख की आबादी में संक्रमित लोगों की संख्या भारत में जहां 300 के आस-पास है. तो वहीं, अमेरिका और फ्रांस जैसे देशों में यह संख्या भारत से कई गुना अधिक है.

भारत में कोरोना महामारी से हर 10 लाख में से 83 लोगों की मौत हुई है. वहीं, अमेरिका में ये संख्या 657 प्रति दस लाख है.

  • \
Leave Your Comment