×

FB का आया नया अपडेट, अब कर सकेंगे मैसेंजर से इंस्टाग्राम पर सीधा मैसेज

Alka Kumari

नई दिल्ली 28 Oct, 2020 05:27 pm

सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक (Faceook) और इंस्टाग्राम (Instagram) का नया अपडेट (Update) आया है. इसके तहत फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम (Instagram) को फेसबुक मैसेंजर की डायरेक्ट मैसेज सर्विस से मर्ज कर दिया है. इससे फेसबुक यूजर्स को चैट करने का नया एक्सपीरियंस मिलने वाला है.

जी हां, हाल ही में हुए अपडेट में कंपनी ने इंस्टाग्राम को फेसबुक मैसेंजर के चैट बॉक्स से मिला दिया है. इससे लोग मैसेंजर से इंस्टाग्राम पर सीधे मैसेज भेज सकेंगें. हालांकि इस विकल्प को यूजर्स की मंजूरी के बाद ही आपके फेसबुक या इंस्टाग्राम पर लाया जाएगा. अगर आप चाहते हैं कि ये फीचर आपको मिले तो आपको ऑपशन में इस ऑन करना हेगा. सिर्फ तभी ये सुविधा मिलेगी. फिलहाल कंपनी ने केवल अपने ऐप पर इस सुविधा को शुरू किया है.

वहीं, अगर आपको ये नया फीचर पसंद नहीं आ रहा तो आप ऐप पर इस ऑप्शन को इग्नोर भी कर सकते हैं. अपने फेसबुक को अपडेट के करने के साथ इंस्टाग्राम यूजर्स मैसेज फॉरवर्डिंग और चैट कस्टमाइजेशन जैसे फीचर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.  

इंस्टाग्राम पर यूजर्स अपनी चैट के कलर को चेंज भी कर सकते हैं. वे अपनी चैट को कोई भी निकनेम या थीम दे सकते हैं. कंपनी ने इन फीचर्स को पहले इंस्टाग्राम पर उपलब्ध कराया है. जल्द ही इस फीचर को मैसेंजर पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा.

 इन फीचर्स के अलावा भी कुछ और नए फीचर्स दिए गए हैं, जिनमें सेल्फी स्टीकर्स, वॉच टूगेदर (दोस्तों के साथ ट्रेंडिंग वीडियोज देख सकते हैं) और वैनिश मोड (निश्चित समय के बाद मैसेज खुद होंगें गायब) शामिल हैं. 

हालांकि इंस्टाग्राम से इंस्टाग्राम पर की गई कॉल और मैसेज केवल इंस्टाग्राम ऐप में ही मौजूद रहेंगे. यानी इस अपडेट ने केवल फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम के डायरेक्ट मैसेज ( DM) को एक किया है. ऐसे में यूजर्स के लिए चैट करना और भी आसान हो जाएगा. हालांकि यूजर्स अगर अपने मैसेंजर और इंस्टाग्राम DM को अलग रखना चाह रहे हैं तो वे इस ऑप्शन को पूरी तरह इग्नोर भी कर सकते हैं. वहीं अगर कोई यूजर इस अपडेट को सेलेक्ट करता है तो फिर इसके बाद उसका इंस्टाग्राम मैसेंजिग एक्सपीरियंस भी मैसेंजर जैसा ही होगा. 

  • \
Leave Your Comment