×

कोरोना काल में ISRO ने की पहली सफल लॉन्चिंग, देशभर में खुशी

Fauzia

नई दिल्‍ली 08 Nov, 2020 06:07 pm

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थामन (ISRO) ने शनिवार को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेीस सेंटर से PSLV C49 रॉकेट लॉन्च किया. यह अपने साथ अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट-1 यानी EOS-1 लेकर गया है. यह रडार इमेजिंग सैटेलाइट है. रडार इमेजिंग सैटेलाइट का सिंथेटिक अपरचर रडार बादलों के पार भी देख सकता है. यह दिन-रात और हर मौसम में फोटो ले सकता है. इसके जरिए आसमान से देश की सीमाओं पर नजर रखने में मदद मिलेगी. साथ ही एग्रीकल्चर-फॉरेस्ट्री, मिट्टी की नमी पता करने और डिजास्टर मैनेजमेंट मंट भी सपोर्ट करेगा.

EOS01 अपने साथ 9 अन्य कमर्शल सैटलाइट लेकर गया है. 6 घंटों की उल्टी गिनती के बाद 3 बजकर 12 मिनट पर सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से रॉक्ट ने उड़ान भरी थी. इसरो के इस मिशन की सफलता से पूरे देश में खुशी है. पीएम मोदी ने भी इसरो को बधाई दी है. पीएम मोदी ने लिखा कि COVID-19 के समय में हमारे वैज्ञानिकों ने समय सीमा में इस मिशन को पूरा करने के लिए कई बाधाओं को पार कर लिया. उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका और लक्जमबर्ग के चार और लिथुआनिया के एक व्यक्ति सहित नौ उपग्रहों को भी मिशन में लॉन्च किया गया है.

रॉकेट लॉन्च होने के बाद PSLV-C49 के चौथे स्टेज के सेपरेशन के बाद EOS-01 अलग हुआ. रॉकेट में लगे ऑनबोर्ड कैमरे ने सैटेलाइट्स और धरती की खूबसूरत तस्वीरें लीं हैं. भारतीय सैटेलाइट EOS-01 के कक्षा में स्थापित होने के बाद ग्राहक देशों के  सैटेलाइट्स को उनकी निर्धारित कक्षा में स्थापित किया गया. एक-एक करके सारे सैटलाइट्स अपनी-अपनी कक्षा में स्थाकपित कर दिए गए. इसरो अपनी इस लॉन्चिंग की सफलता से बेहद खुश है.

इसरो चीफ के सिवन ने कहा कि यह मिशन इसरो के लिए बेहद खास है. इसे वर्क फ्रॉम होम के माध्यम से नहीं किया जा सकता था. इसके लिए इंजिनियरों और लैब टेक्नीशन का एक साथ मिलकर काम करना जरूरी था. हम सभी ने पूरी सावधानी बरतते हुए मिलकर काम किया है     और मिशन को सफल बनाया है. इस सफलता के साथ ही दिवाली का जश्न शुरु हो गया है.

  • \
Leave Your Comment