×

जानिए लंकापति रावण के उन 7 सपनों के बारे में जो कभी पूरे नहीं हो सके...

PujaPandit Desk

13 Aug, 2020 03:21 am

दशहरा का पावन पर्व अधर्म पर धर्म की जीत के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन भगवान राम ने रावण का वध किया था. रावण महापंडित और महाज्ञानी था. उसने अपने बल से देवताओं को भी पराजित कर दिया था.

रावण अपने बल और ज्ञान के अहंकार में खुद को ही भगवान मान बैठा था और ईश्वर के बनाए नियमों में बदलाव करना चाहता था. अगर रावण कुछ साल और जीवित रहता तो अपने 7 अधूरे कामों को पूरा करके दुनिया का स्वरुप बदल देता. आइए जानते हैं रावण के उन सात अधूरे सपनों के बारे में.

काले रंग को गोरा करना

रावण खुद काला था इसलिए वो चाहता था कि मानव प्रजाति में जितने भी लोगों का रंग काला है वे गोरे हो जाएं, ताकि कोई भी महिला उनका अपमान न कर सके.

बाली को हराने का सपना

रावण ने कई युद्ध जीते लेकिन कई बार हारा भी था. बाली ने रावण को पराजित किया था और वो उसे अपने बाजू में दबाकर समुद्रों की परिक्रमा भी किया करता था. रावण का सपना था कि एक बार युद्ध में वो बाली को हरा सके पर उसका ये सपना अधूरा ही रह गया.

सोने को सुगंधित बनाना

रावण की इच्छा सोने को सुगंधित करने की थी. रावण दुनियाभर के सोने पर खुद कब्जा जमाना चाहता था. सोना खोजने में कोई परेशानी नहीं हो इसलिए वो उसमें सुगंध डालना चाहता था.

खून का रंग बदलना चाहता था रावण

रावण की एक इच्छा खून का रंग बदलने की थी. वो चाहता था कि खून का रंग लाल की बजाय सफेद हो जाए. उसने युद्ध में अनेक निर्दोष लोगों का खून बहाया था. इससे धरती खून से लाल हो गई थी. रावण चाहता था कि खून सफेद हो जाए ताकि वो अपने अत्याचारों को छुपा सके.

स्वर्ग की सीढ़ी बनाना

रावण पूरी प्रकृति पर कब्जा जमाना चाहता था. उसकी एक इच्छा स्वर्ग तक सीढ़ियां लगाने की थी. वो चाहता था कि हर व्यक्ति स्वर्ग में जाए इसलिए उसने धरती से लेकर स्वर्ग तक सीढ़ियां बनाने का काम शुरू कर दिया था. लेकिन जब तक यह सीढ़ी बनकर तैयार होती, भगवान राम ने रावण का वध कर दिया था.

शराब से दुर्गंध दूर करना

रावण मदिरा प्रेमी था. वो मदिरा की दुर्गंध मिटाना चाहता था. वह उस जमाने के विज्ञान और तकनीक का जानकार था, लेकिन उसका ये सपना कभी पूरा नहीं हो पाया.

समुद्र के पानी को मीठा बनाना

रावण समुद्र के पानी को मीठा करना चाहता था. रावण को पता था कि पृथ्वी पर पीने का पानी कम है. अगर समुद्र का पानी मीठा हो जाए तो पीने के पानी की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी.

Leave Your Comment