×

नंदबाबा मंदिर में नमाज़ अदा करने पर बवाल, 4 पर केस दर्ज

Fauzia

नई द‍िल्‍ली 02 Nov, 2020 06:54 pm

मथुरा के नंदबाबा मंदिर में नमाज़ पढ़ने का मामला सामने आया है, जिसके बाद विवाद खड़ा हो गया है. मंदिर प्रशासन ने बरसाना पुलिस स्टेशन में चार लोगों के खिलाफ़ मामला दर्ज कराया है और सोमवार को मंदिर गंगाजल से धोकर शुद्ध किया गया. आरोपियों पर धारा 153A, 295, 505 के तहत एफआईआर दर्ज हुई है. 

मंदिर प्रशासन ने अपनी शिकायत में कहा है कि 29 अक्टूबर को चार लोग दिल्ली से यहां आए थे. इन्होंने अपना नाम फ़ैज़ल खान, मोहम्मद चांद, नीलीश गुप्ता और आलोक बताया था. इन युवकों ने खुद को हिन्‍दू-मुस्लिम संस्कृति में विश्वास रखने वाला बाताया. इसके बाद फ़ैज़ल खान और मोहम्मद चांद ने मंदिर की इजाज़त के बग़ैर वहां नमाज़ पढ़ी और उनके दो अन्य साथी आलोक रतन और नीलेश गुप्ता ने उनकी फोटो खींचीं और सोशल मीडिया पर डाल दीं.

एफआईआर में मंदिर प्रशासन ने कहा है कि इन दो युवकों के मंदिर में नमाज़ पढ़ने से हिन्‍दू समुदाय की भावनाएं आहत हुई हैं और साथ ही आस्था को गहरी चोट पहुंची है. एफआईआर में ये भी कहा गया है कि ये लोग मंदिर की फोटो का दुरुपयोग ना करें. साथ ही शंका भी ज़ाहिर की है कि इस तरह की फोटो के ज़रिए कहीं विदेशी संगठनों से फंडिग तो नहीं हो रही है. मंदिर प्रशासन ने इस मामले में जल्द जांच की अपील की है. 

मंदिर में नमाज़ पढ़ने को लेकर साधु-संतों में काफ़ी गुस्सा है. उन्होंने इस घटना को देश का माहौल खराब करने वाली घटना कहा है और अपील की है कि ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. 

वहीं आरोपी फ़ैसल खान ने कहा है कि उन्होंने मंदिर में नमाज़ सबके सामने पढ़ी थी. वहां कई लोग मौजूद थे. उन्हें किसी ने नहीं रोका. साथ ही उन्होंने कहा, "मैंने मंदिर में नमाज़ पढ़कर कोई साज़िश नहीं की है. सद्भावना के लिए मैंने वहां नमाज़ पढ़ ली. अगर किसी को आपत्ति थी तो हमें वहां मौजूद लोगों ने क्यों नहीं रोका. अगर हमें कोई रोकता या मना करता तो क्या हम वहां नमाज़ नहीं पढ़ते."

फैसल खान ने आगे कहा, "रसखान की कब्र भी मथुरा में हैं, उनसे बड़ा कृष्ण भक्त और कौन हो सकता है. हमने मंदिर में इजाज़त लेकर ही नमाज़ पढ़ी थी. और जो फोटो वायरल की गई है उसमें हमारा कोई हाथ नहीं है."

आरोपी फैसल खान ने अपने बयान मे कहा है, "हम चार लोग सद्भावना यात्रा पर निकले थे. कोरोना की वजह से हमारी यात्रा छोटी थी."

आरोपी फैसल खान की इस दलील पर महामंडलेश्वर नवल योगी महाराज ने कहा कि अगर फैसल खान इतने ही बड़े राम कृष्ण भक्त हैं तो मस्जिद में रामायण पाठ करें. हरि का कीर्तन करें. ये काम सिर्फ़ हिन्‍दू धर्म की भावनाओं को आहत करने के लए किया गया है. जो लोग सद्भावना और प्रेम की बात कर रहे हैं वो सब बेकार की बातें हैं. 

फिलहाल इलाके में तनाव का माहौल देखते हुए अतिरिक्त बल वहां तैनात कर दिया गया है.

  • \
Leave Your Comment