×

ये हैं वाराणसी की शिवांगी सिंह, पहली महिला पायलट जो उड़ाएंगी राफेल

Fauzia

नई द‍िल्‍ली 24 Sep, 2020 03:08 pm

अब काशी की बेटी करेगी दुश्मन के दांत खट्टे. जी हां, प्रबल इच्छा शक्ति और कुछ कर गुज़रने की चाहत ही इंसान को सफलता की ऊंचाइयों पर ले जाती है. ऐसा ही कुछ कर दिखाया है वाराणसी की शिवांगी सिंह (Shivangi Singh) ने, जो भारतीय वायुसेना में सबसे अत्याधुनिक विमान राफेल (Rafel) को उड़ाएगी. शिवांगी सिंह वाराणसी में ही पली-बढ़ी हैं और उन्‍होंने बीएचयू (BHU) में शिक्षा प्राप्त की है. वो अभी तक मिग-21 (MIG 21) फाइटर प्लेन उड़ा चुकी हैं. शिवांगी के इसी अनुभव को देखते हुए राफेल की कमान उन्हें सौंपने का फ़ैसला किया गया है. 

वर्तमान में अंबाला एयरफ़ोर्स स्टेशन में संबंधित महिला पायलटों को इसकी ट्रेनिंग दी जा रही है. राफेल विमान उड़ाने के प्रशिक्षण के बाद शिवांगी राफेल की 17 गोल्डन एरो स्क्वॉड्रन का हिस्सा बन जाएंगी. यही स्क्वॉड्रन, अंबाला एयरफोर्स स्टेशन में राफेल विमानों को संभालती है. 

शिवांगी साल 2017 में भारतीय वायु सेना में शामिल हुई थीं और तभी से लड़ाकू विमान मिग-21 उड़ा रही हैं. वह अंबाला में भारत के सर्वश्रेष्ठ फाइटर पायलटों में से एक विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान के साथ भी रह चुकी हैं. शिवांगी ने 2016 में मैसूर में कॉमन एप्टीट्यूट टेस्ट पास किया था और उसके बाद ही उन्होंने एयरफ़ोर्स की ट्रेनिंग शुरू कर दी थी. उन्हें बचपन से ही कुछ अलग करने की चाह थी. 

शिवांगी के राफ़ेल उड़ाने की खबर सुनने के बाद उनके परिवार में खुशी और जश्न का माहौल है. 

शिवांगी के दादा कहते हैं कि वह बचपन में अने मुंह से फुर्र-फुर्र की आवाज़ निकालती थीं. तब हम समझ नहीं पाए कि आख़िर शिवांग हमें क्या इशारा देती थी. आज जब उन्हें फाइटर प्लेन उड़ाते देखते हैं उस फुर्र-फुर्र का मतलब समझते हैं. 

शिवांगी के पिता ट्रैवल्स के पेशे में हैं और उनका घर कैंटोनमेंट एरिया में है. बचपन से अपने आस-पास फौजियों को देखर उनके मन में भी देश की सेवा का भाव आ गया था. 
शिवांगी की दिनचर्या भी बहुत व्यस्त है. वो घर से सुबह 6 बजे निकलती हैं और रात 8 बजे लौटती हैं. इतने लंबे समय तक घर से दूर रहने पर आसपास के लोग तरह-तरह की बातें भी बनाते थे. सवाल करते थे कि लड़की पढ़ाई करती है या फिर घूमती है. लेकिन शिवांगी ने कभी किसी की परवाह नहीं की. आज वही लोग शिवांग को बधाई देते नहीं थकते. 

शिवांगी एक अच्छी एथलीट हैं और गिटार भी बजाना जानती हैं. शिवांगी ने कक्षा 1 से 8 तक की पढ़ाई सेंट मेरी कॉन्वेंट स्कूल में रहकर हासिल की और कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई सेंट जोसेफ शिवपुर से पूरी की. शिवांगी साइंस का छात्रा थीं उन्होंने सनबीम वुमेंस कॉलेज वरुणा से पढ़ाई की. इसी दौरान 3 साल बीएचयू से एनसीसी की छात्र भी रही हैं.

  • \
Leave Your Comment