×

MP में 3 साल से नहीं निकली पुलिस की भर्ती, नाराज छात्रों ने 'मामा जी' के खिलाफ खोला मोर्चा..

Archit Gupta

नई दिल्ली 14 Sep, 2020 11:30 pm

जिस देश को आत्मनिर्भर बनाने की बातें कही जा रही हैं, उसी देश में युवाओं को वैकेंसी, रिजल्ट निकलवाने और नियुक्ति के लिए आंदोलन करने पड़ रहे हैं. बेरोजगारी चरम पर है, कई विभागों में सालों वैकेंसी नहीं आती और जब तक आती है तब तक  कई छात्र ओवरऐज हो चुके होते हैं. एमपी में पुलिस विभाग में नौकरी का सपना देख रहे छात्रों का हाल ऐसा ही है. एमपी में पुलिस विभाग में 3 साल से वैकेंसी नहीं आई. मध्य प्रदेश युवा बेरोजगार संघ ने पुलिस विभाग में वैकेंसी निकालने और आयु सीमा बढ़ाकर 37 वर्ष किए जाने की मांग की है.

युवाओं का कहना है कि 2017 यानी कि 3 साल से पुलिस विभाग में कोई भर्ती नहीं निकलने के कारण वे ओवरऐज हो रहे हैं. एमपी के युवा वैकेंसी निकलवाने और आयु सीमा बढ़वाने के लिए कई बार धरना प्रदर्शन दे चुके हैं. लंबे समय से गुहार लगा रहे इन युवाओं की कोई सुन नहीं रहा है, सरकार इन उम्मीदवारों की मांग पर ध्यान नहीं दे रही है.

पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे दिनेश चौहान कहते हैं, ''मेरी उम्र लगभग 37 होने वाली है, मैं पिछले 4 साल से मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती की तैयारी में लगा हूं, इस उम्मीद से कि शायद भर्ती अब आएगी. लेकिन भर्ती 3 साल से ज्यादा हो गए अभी तक नहीं आई. मैं बहुत बुरी परिस्थिति में फंसा हुआ हूं. पिता किसान हैं और एजुकेशन लोन लेकर मुझे पढ़ाया और आज मैं कंप्टीशन की तैयारी में लग गया यह सोच कर कि भर्ती आएगी तो मेरी नौकरी लगेगी और पिता का लोन का बोझ उतार पाऊंगा, लेकिन मुझे ऐसा लग रहा है की सरकार इस बारे में कुछ नहीं सोच रही है और हाल ही में पूरे प्रदेश में मात्र 226 जेल प्रहरी की भर्ती निकाली है, उसमें भी उम्र 33 कर दी है ऐसे में समझ नहीं आता कि मुझ जैसा बेरोजगार क्या करे?''

Leave Your Comment