×

मुंबई में पावर ग्रिड फेल, सुबह से बत्ती गुल, थम गई महानगर की रफ्तार

Babita Pant

मुंबई 12 Oct, 2020 01:28 pm

मुंबई में सोमवार सुबह ग्रिड फेल होने की वजह से पूरा महानगर थम गया है. इस ग्रिड फेल्यिर की वजह से मुंबई महानगर के अंतर्गत आने वाले मुंबई शहर, नवी मुंबई, ठाणे और अन्‍य स्‍थानों पर बिजली की सप्‍लाई पूरी तरह से बाधित है. यही नहीं पावर फेल्यिर के चलते सेंट्रल और वेस्‍टर्न रेलवे के तहत चलने चाली उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को भी पूरी तरह से रोक दिया गया है.

सूत्रों के मुताबिक, मुंबई प्रणाली की बिजली की आपूर्ति के लिए लाइनों और ट्रांसफार्मर (कलवा-पडगा और खारघर आईसीटी) पर कई ट्रिपिंग है. मुंबई में 360 मेगावाट की आपूर्ति प्रभावित हुई है. पूरी मुंबई में बिजली गुल है. बिजली की आपूर्ति को फिर से शुरू करने के लिए काम किया जा रहा है, लेकिन आपूर्ति कब शुरू होगी इस पर अभी कोई अपडेट नहीं है.

मुंबई के ज्‍यादातर इलाकों में बिजली सप्‍लाई करने वाली कंपनी अडानी इलेक्‍ट्रिसिटी (AEML) का कहना है, "यह बहुत बड़ा ग्रिड फेल्यिर है और इस वजह से मुंबई की ज्‍यादातर जगहों पर बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है." 

बयान के मुताबिक, "AEML फिलहाल मुंबई में जरूरी सेवाओं के लिए एईएमएल धनौउ जेनरेशन के जरिए 385 मेगवॉट की सप्‍लाई कर रहा है. हमारी टीम प्रभावित क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति को जल्‍द से जल्‍द चालू करने के लिए काम कर रही है. लोगों को आ रही परेशानियों के लिए हमें खेद है."

उधर, दूसरी जगहों से मुंबई आ रही ट्रेंनें भी प्रभावित हुईं हैं और वे जगह-जगह पर रुकी हुईं हैं. सेंट्रल रेलवे के पब्‍लिक रिलेशन ऑफिसर शिवाजी सूतर ने ट्वीट कर कहा, "सेंट्रल रेलवे की मुंबई उपनगरीय ट्रेनें ग्रिड फेल्यिर की वजह से रुक गईं हैं."

बृहनमुंबई इलेक्‍ट्रिक सप्‍लाई एवं ट्रांसपोर्ट ने ट्वीट कर कहा, "टाटा पावर के ग्रिड फेल होने की वजह से बिजली आपूर्ति बाधित हुई है. रुकावट के लिए खेद है."

राज्‍य के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा है कि महाराष्‍ट्र इलेक्‍ट्रिसिटी ट्रांसमिशन कंपनी 400 केवी कलवा पडगा जीआईएस सेंटर पर रख-रखाव का काम कर रही है. उनके मुताबिक, "मरम्‍मत कार्य के दौरान टेक्निकल त्रुटि हो जाने की वजह से मुंबई और ठाणे क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई."

इसी के साथ मंत्री ने यह भी कहा है कि 45 मिनट के अंदर बिजली आपूर्ति फिर से चालू हो जाएगी.  

  • \
Leave Your Comment