×

भारतीय नौसेना में शामिल हुआ 'मेड इन इंडिया' INS कवरत्ती

Alka Kumari

दिल्ली 22 Oct, 2020 04:51 pm

भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ बिगड़ते रिश्तों को देखते हुए अपनी सैन्य क्षमता बढ़ाने में लगा हुआ है. हाल ही भारतीय वायुसेना की ताकत को और मजबूत करने के लिए अत्याधुनिक मिसाइलों और घातक बमों से लैस राफेल लड़ाकू विमान (Rafael) को भारत लाया गया था.  

इसी कड़ी में भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवने (MM Naravane) ने विशाखापट्टनम में स्वदेशी निर्मित एंटी-सबमरीन वॉरशिप आईएनएस कवरत्ती (INS Kavaratti) को नौसेना में शामिल किया है. इस सबमरीन की खासियत है कि यह रडार की पकड़ में नहीं आता. प्रोजेक्ट 28 के तहत निर्मित चार स्वदेशी युद्धपोत में से यह अंतिम है.

इस युद्धपोत को आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक अहम कदम माना जा रहा है. आईएनएस कवरत्ती का 90 फीसदी हिस्सा स्वदेश निर्मित है और नई तकनीक की मदद से इसकी देख-रेख की जरूरत भी कम होगी. वहीं न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, आईएनएस कवरत्ती अत्याधुनिक हथियारों से लैस है. इसमें एक तरह का खास सेंसर लगा हुआ है जो पनडुब्बियों का पता लगाने और उनका पीछा करने में सक्षम हैं. 

बता दें कि इस सबमरीन की लंबाई 109 मीटर और चौड़ाई 12.8 मीटर है. ये अत्याधुनिक हथियारों, रॉकेट लॉचर्स, एकीकृत हेलीकॉप्टर्स और सेंसर से लैस है. आईएनएस कवरत्ती का नाम वॉरशिप आईएनएस कवरत्ती के नाम पर पड़ा है. इस युद्धपोत ने 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध और बांग्लादेश को मुक्ति दिलाने वाले अभियान में अहम भूमिका निभाई थी.

  • \
Leave Your Comment