×

सीएम योगी का ऑपरेशन दुराचारी, लड़कियों से की छेड़छाड़ तो शहर भर में लगेंगे पोस्‍टर

Abhishek Rastogi

लखनऊ 24 Sep, 2020 04:46 pm

उत्तर प्रदेश में महिलाओं और बच्चियों से बदसलूकी या कोई और बुरी हरकत करने वालों के पोस्टर अब शहर-शहर लगेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने आदेश दिया है कि ऐसे दुराचारियों के पोस्टर शहर के हर चौराहे पर लगाए जाएं. उनके नाम उजागर करने के साथ-साथ दुराचारियों का साथ देने वालों के नाम भी प्रचारित किए जाएंगे. महिलाओं से किसी भी तरह की बुरी हरकत करने वालों के ख़िलाफ़ महिला पुलिसकर्मी ही कार्रवाई करेंगी.

राज्य में दुराचार के आरोपियों के ख़िलाफ़ सख़्त से सख़्त क़दम उठाने की ज़िम्मेदारी भी महिला पुलिसकर्मियों को ही दी जाएगी. इससे पहले 2017 में राज्य की सत्ता संभालने के बाद योगी आदित्यनाथ ने एंटी रोमियो स्क्वॉड का गठन किया था. इसका काम मनचलों और महिलाओं से अपराध करने वालों के ख़िलाफ़ कड़ा एक्शन तुरंत लेना था. हर ज़िले की पुलिस के अंदर एक एंटी रोमियो स्क्वॉड का गठन किया गया था. अब एंटी रोमियो स्क्वॉड की तर्ज पर दुराचारियों से निपटने के लिए महिला पुलिसकर्मियों की टीमों का गठन किया जाएगा. 

किसी भी क्षेत्र में महिलाओं के साथ बुरे व्यवहार या अपराध की घटनाओं की ज़िम्मेदारी संबंधित बीट इंचार्ज, चौकी इंचार्ज, थाना प्रभारी और संबंधित क्षेत्राधिकारियों की होगी. 

पिछले कई हफ़्तों से उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के बड़े माफ़ियाओं के ख़िलाफ़ अभियान चला रही है. इसके तहत मुख़्तार अंसारी, अतीक़ अहमद, विजय मिश्रा जैसे कई बाहुबलियों और उनके गैंग के सदस्यों के ख़िलाफ़ कड़े क़दम उठाए गए हैं. अब राज्य में क़ानून व्यवस्था बेहतर करने की दिशा में ये नया क़दम उठाने का एलान किया गया है.

उत्तर प्रदेश में महिलाओं के ख़िलाफ़ बढ़ते अपराधों को लेकर विपक्षी दल योगी आदित्यनाथ की सरकार पर लगातार हमले बोलते रहे हैं. बलात्कार, छेड़खानी और यौन शोषण के बाद हत्या की घटनाओं को लेकर योगी सरकार कठघरे में खड़ी की जाती रही है. 

इसे देखते हुए ही अब योगी सरकार ने ऑपरेश दुराचारी की शुरुआत की है.

  • \
Leave Your Comment