×

यूपी में प्रदूषण को लेकर विपक्षियों का हमला, CM ने दिए दिशा-निर्देश

Abhishek Rastogi

लखनऊ 07 Nov, 2020 09:41 pm

उत्तर प्रदेश में प्रदूषण फैलने के बाद से सरकार सख्त है. सूबे में पराली जलाने को लेकर कई जिलों में पुलिस ने किसानों के खिलाफ 500 से ज्यादा मुक़दमे दर्ज किए हैं. वहीं, 64 किसानों को गिरफ्तार किया गया है, जिसके बाद विपक्षी दल सरकार पर निशाना साध रहे हैं.

उत्तर प्रदेश इन दिनों भयानक प्रदूषण की मार झेल रहा है. लखनऊ सहित प्रदेश के कई जिलो में धुंध छाई हुई है और हवा जहरीली हो चुकी है. ऐसे में अब पुलिस ने सख्ती से कदम उठाते हुए पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ मुक़दमे दर्ज करना शुरू कर दिया है. अब तक 586 किसानों के खिलाफ मुक़दमे दर्ज किए गए हैं. वहीं, 64 किसानों को गिरफ्तार किया गया है. किसानों की गिरफ्तारी के बाद समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी ने योगी सरकार पर निशाना साधा है.

बीएसपी ने की निंदा
बीएसपी प्रमुख मायावती ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि यूपी में फैले प्रदूषण को लेकर खासकर यहां पराली जलाने की आड़ में किसानों के साथ हो रही जुल्म-ज्यादती अति निंदनीय है. बीएसपी का कहना है कि इस मामले में सरकार को कोई भी कार्रवाई करने से पहले किसानों को जागरुक व जरूरी सहायता देने की भी जरूरत है.

कांग्रेस ने साधा निशाना
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि प्रदूषण के लिए क्या सिर्फ किसान जिम्मेदार हैं, जो उनके खिलाफ मुक़दमे दर्ज किये गए हैं. उन्होंने कहा है कि प्रदूषण फ़ैलाने वाले असली लोगों पर योगी सरकार कार्रवाई कब करेगी.

अखिलेश ने कसा था तंज
इससे पहले अखिलेश यादव ने भी सरकार पर निशान साधते हुए कहा था कि पर्यावरण प्रदूषण के बहाने पराली जलाने के नाम पर किसानों को जेलों में डालने वाले महानुभाव बताएं कि राजनीतिक प्रदूषण फैलाने वालों को जेल कब होगी. उन्होंने ट्वीट कर कहा था कि किसान अब भाजपा का खेत खोद देंगे.

मुख्यमंत्री ने दिए सख्त दिशा-निर्देश 
किसानों पर मुक़दमे दर्ज होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि किसानो को जागरुक करना ज़रूरी है. उनको पराली जलाने के दुष्परिणामों के बारे में बताया जाए, समझाया जाए लेकिन किसानों से बदतमीजी बर्दाश्त नहीं होगी. सीएम ने पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के बाद पुलिस के प्रति नाराजगी ज़ाहिर की है. मुख्यमंत्री ने गृह विभाग से कहा है कि सूबे में अभियान चलाकर किसानों को पराली से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दी जाए.

  • \
Leave Your Comment