×

अब पाकिस्तान में भी टिकटॉक पर लगा बैन

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 09 Oct, 2020 06:50 pm

पाकिस्तान ने मेड इन चाइना सोशल मीडिया और वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक (TikTok) पर पाबंदी लगा दी है. पाकिस्तान की सरकार ने कहा है कि टिकटॉक पर बहुत से भद्दे और अश्लील वीडियो बनाए और डाले जा रहे हैं. इसीलिए, वो इस पर पाबंदी लगा रहा है. क्योंकि ये इस्लाम और उनके देश के नैतिकता के नियमों के ख़िलाफ़ है.

पाकिस्तान सरकार के अधिकारियों का कहना है, "हम टिकटॉक को लगातार कह रहे थे कि वो एक ऐसी व्यवस्था बनाए जिससे अश्लील और अनैतिक कंटेंट इस प्लेटफॉर्म पर न डाला जा सके. लेकिन, टिकटॉक पाकिस्तान की सरकार के नियमों के हिसाब से अपने कंटेंट और प्लेटफॉर्म पर क़ाबू नहीं पा सका." इसी वजह से अब पाकिस्तान की हुकूमत ने इस पर पाबंदी लगाने का फ़ैसला किया है.

सरकार के निर्देश के बाद पाकिस्तान के दूरसंचार प्राधिकरण ने अपने यहां टिकटॉक को ब्लॉक कर दिया है. 

इससे पहले भारत ने भी टिक टॉक समेत एक सौ से ज़्यादा चाइनीज़ मोबाइल ऐप्स पर पाबंदी लगा दी थी. वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी अपने यहां टिकटॉक पर पाबंदी लगाने का एलान किया था. हालांकि, अभी वो प्रतिबंध लागू नहीं किया गया है. अगस्त महीने में ट्रंप, टिकटॉक को अमेरिका की सुरक्षा के लिए ख़तरा घोषित कर चुके हैं.

टिकटॉक ऐप, चीन की आईटी कंपनी बाइटडांस का सोशल मीडिया ऐप है, जिस पर आसानी से वीडियो बनाया और शेयर किया जा सकता है. बाइटडांस ने इसे 2017 में लॉन्च किया था. और इस समय टिकटॉक दुनिया के सबसे लोकप्रिय ऐप्स में से एक है. बाइटडांस कंपनी को इस ऐप से अरबों रुपये की कमाई होती है. 

View this post on Instagram

ab theek rahay? 😂

A post shared by Jannat Mirza (@jannatmirza_) on

इसने अमेरिकी टेक कंपनियों जैसे कि फ़ेसबुक और स्नैपचैट को कड़ी टक्कर दी है. जिसकी वजह से अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप इस पर पाबंदी लगाने वाले थे. पर ख़बर ये मिली कि अमेरिकी आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट इसे ख़रीदने जा रही है. हालांकि, ये डील नहीं हो सकी और ट्रंप एक बार फिर से टिकटॉक को बैन करने की धमकी दे रहे हैं. अमेरिका में भी इस ऐप को करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं.

टिकटॉक पर मौजूद डेटा को लेकर कई देशों में शंकाएं ज़ाहिर की जाती रही हैं. इसकी वजह ये है कि इस ऐप पर अक्सर चीन की कम्युनिस्ट पार्टी और वहां की सरकार की आलोचना वाले वीडियो को सेंसर कर दिया जाता है. इसके अलावा, शंका इस बात की भी है कि टिकटॉक अपने यूज़र्स के डेटा चीन की सरकार से शेयर करता है. हालांकि, बाइटडांस ये कहता रहा है कि वो यूज़र डेटा चीन की सरकार को नहीं देता.

भारत की तरह पाकिस्तान में टिकटॉक काफ़ी लोकप्रिय रहा है. एक दिन पहले ही पाकिस्तान की जन्नत मिर्ज़ा, एक करोड़ से ज़्यादा फॉलोवर्स वाली टिकटॉकर बनी हैं.

जन्नत मिर्ज़ा को बॉलीवुड के डायलॉग्स और गीतों की लिप सिंकिंग और अपने स्लोमोशन वीडियोज़ की वजह से काफ़ी लोकप्रियता मिली है. पाकिस्तान में जन्नत मिर्ज़ा जैसे कई टिकटॉक स्टार हैं. लेकिन, अब उनकी लोकप्रियता पर पाकिस्तान की हुकूमत का चाबुक चल गया है.

  • \
Leave Your Comment