×

पाकिस्तान ने TikTok से हटाया बैन, बताई ये वजह

Alka Kumari

दिल्ली 20 Oct, 2020 06:56 pm

पाकिस्तान ने वीडियो-शेयरिंग ऐप TikTok पर लगा प्रतिबंध हटाने की घोषणा की है. पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन अथॉरिटी (PTA) ने एक बयान में कहा कि टिकटॉक मैनेजमेंट ने हमें भरोसा दिलाया है कि वे उन सभी अकाउंट्स को ब्लॉक करेंगे जो अश्लीलता या आपत्तिजनक वीडियो पोस्ट करते हैं. वे पाकिस्तान सरकार की गाइडलाइन्स का पालन करेंगे.

आपको बता दें कि 9 अक्टूबर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने टिकटॉक पर अश्लीलता और आपत्तिजनक कॉटेंट फैलाने का आरोप लगाते हुए इसे बैन कर दिया था. अब बैन के10 दिन बाद ही  सोमवार को इसे हटा भी लिया गया.

वहीं टिकटॉक के स्वामित्व वाली चीनी कंपनी बाइटडांस (Byte Dance) ने इस बात पर अफसोस जताया है कि पाकिस्तान में उसकी सेवाएं एक सप्ताह से अधिक समय से निलंबित रहीं. कंपनी ने शनिवार को अपने एक बयान में  कहा, "टिकटॉक का मिशन रचनात्मकता और कला को उभारकर सबके सामने प्रस्तुत करना है और यही हमने पाकिस्तान में किया. हमने एक समुदाय बनाया है जिसकी रचनात्मकता और जुनून ने पाकिस्तान के लोगों को आनंदित किया है और प्रतिभाशाली लोगों के लिए आर्थिक अवसर खोले हैं."

गौरतलब है कि पाकिस्तान TikTok का 12वां सबसे बड़ा बाजार है और विश्लेषकों का कहना है कि इस साल देश में लॉकडाउन के दौरान ऐप की लोकप्रियता में वृद्धि हुई है. पाकिस्तान में टिकटॉक के काफी यूजर हैं. कई ऐसे युवा है जिन्हें अपने टैलेंट और टिकटॉक जैसे प्लैटफॉर्म की वजह से रातों-रात स्टार बनने का मौका भी मिला है. रिसर्च फर्म SensorTower के आंकड़ों के मुताबिक, वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक को पाकिस्तान में लगभग 43 मिलियन बार डाउनलोड किया गया है. सिर्फ इसी साल 14.7 मिलियन पाकिस्‍तानी लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किया.

पूरे पाकिस्तान में टिकटॉक की बढ़ती लोकप्रियता के कारण प्लेटफ़ॉर्म पर साझा किए गए कॉन्‍टेंट पर लोगों ने आपत्ति भी जताई थी. कंपनी की पारदर्शिता रिपोर्ट (Company Transperancy Report) बताती है कि जनवरी से जून के बीच केवल पाकिस्तान में लगभग 6.5 मिलियन वीडियो बनाए गये हैं जो कि भारत और अमेरिका के बाद तीसरे नंबर पर है. 

  • \
Leave Your Comment