×

AMU में बोले PM मोदी- हमारी सरकार का एक ही मंत्र है, जो देश का है वो हर देशवासी का है

TLB Desk

नई दिल्ली 22 Dec, 2020 05:17 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के शताब्दी कार्यक्रम को संबोधित किया. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने एएमयू के योगदान की बात की. पीएम मोदी ने कहा कि AMU की दीवारों में देश का इतिहास है, अनेक विभाग, दर्जनों हॉस्टल, हजारों टीचर-छात्रों के बीच एक मिनी इंडिया नजर आता है. यहां एक तरफ उर्दू पढ़ाई जाती है, तो हिंदी भी. अरबी पढ़ाई जाती है तो संस्कृति की शिक्षा भी दी जाती है. उन्होंने कहा कि आज एएमयू से तालीम लेकर निकले लोग भारत के सर्वश्रेष्ठ स्थानों के साथ ही दुनिया के सैकड़ों देशों में छाए हैं. एएमयू के पढ़े लोग दुनिया में कहीं भी हों, भारत की संस्कृति का प्रतिनिधित्व करते हैं.

पीएम ने कहा कि कोरोना के इस संकट के दौरान भी AMU ने जिस तरह समाज की मदद की, वो अभूतपूर्व है. हजारों लोगों का मुफ्त टेस्ट करवाना, आइसोलेशन वार्ड बनाना, प्लाज्मा बैंक बनाना और पीएम केयर फंड में बड़ी राशि का योगदान देना, समाज के प्रति आपके दायित्वों को पूरा करने की गंभीरता को दिखाता है.

मोदी ने कहा कि आज देश जो योजनाएं बना रहा है वो बिना किसी मत मजहब के भेद के हर वर्ग तक पहुँच रही हैं. बिना किसी भेदभाव, 40 करोड़ से ज्यादा गरीबों के बैंक खाते खुले. बिना किसी भेदभाव, 2 करोड़ से ज्यादा गरीबों को पक्के घर दिए गए. बिना किसी भेदभाव 8 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को गैस मिला.

पीएम ने कहा कि आपको एक तरफ अपनी यूनिवर्सिटी की सॉफ्ट पावर को और निखारना है और दूसरी तरफ नेशन बिल्डिंग के अपने दायित्वों को पूरा करना है. मुझे विश्वास है कि एएमयू से जुड़ा प्रत्येक व्यक्ति, प्रत्येक छात्र अपने कर्तव्यों को ध्यान में रखकर ही आगे बढ़ेगा.

उन्होंने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में 21वीं सदी में भारत के छात्र-छात्राओं की जरूरतों को सबसे ज्यादा ध्यान में रखा गया है. हमारे देश के युवा Nation First के आह्वान के साथ देश को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा कि सरकार उच्चा शिक्षा में नामांकन की संख्या बढ़ाने और सीटें बढ़ाने के लिए भी लगातार काम कर रही है. वर्ष 2014 में हमारे देश में 16 IITs थे. आज 23 IITs हैं. वर्ष 2014 में हमारे देश में 9 IIITs थे. आज 25 IIITs हैं. वर्ष 2014 में हमारे यहां 13 IIMs थे. आज 20 IIMs हैं.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता मोतीलाल वोरा का निधन, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

नरेंद्र मोदी ने कहा कि बिना किसी भेदभाव आयुष्मान योजना के तहत 50 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज संभव हुआ है. मोदी ने कहा कि हमारी सरकार का एक ही मंत्र है कि जो देश का है वो हर देशवासी का है और इसका लाभ हर देशवासी को मिलना ही चाहिए, हमारी सरकार इसी भावना के साथ काम कर रही है.

VIDEO: PM Modi ने पहली बार लिया AMU के कार्यक्रम में हिस्सा, जानिए भाषण की बड़ी बातें..

Leave Your Comment