×

PM ने J&K के लिए लॉन्‍च की सेहत योजना, बोले- कुछ लोग मुझे लोकतंत्र का पाठ पढ़ाते हैं

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 26 Dec, 2020 06:06 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक बार फिर शनिवार को विपक्ष पर निशाना साधा और कहा कि "जम्‍मू-कश्‍मीर में हुए जिला विकास परिषद के शांतिपूर्ण चुनाव उन लोगों के लिए आईना है जो मुझे हर रोज लोकतंत्र का पाठ पढ़ाते हैं." पीएम मोदी ने कहा, "केंद्र प्रशासित राज्‍य बनने के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर ने बेहद कम समय में अपने प्रतिनिधियों को चुना. लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद पुड्डुचेरी में चुनाव नहीं हो रहे हैं और जो वहां सत्ता में हैं वो मुझे हर रोज लोकतंत्र का पाठ पढ़ाते हैं." प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में सेहत योजना लॉन्‍च करने के दौरान ये बातें कहीं.

पीएम ने कहा, "केंद्रशासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर ने कम समय में त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था को स्वीकार कर काम आगे बढ़ाया, वहीं पुडूचेरी में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद पंचायत और म्यूनिसिपल इलेक्शन नहीं हो रहे हैं. जो लोग लोकतंत्र के पाठ पढ़ाते हैं, उनकी पार्टी वहां राज कर रही है. सुप्रीम कोर्ट ने 2018 में ही चुनाव के लिए आदेश दिया था. वहां की सरकार इस मामले को लगातार टाल रही है. पुडूचेरी में दशकों से इंतजार के बाद 2006 में लोकल बाडी चुनाव हुए थे, जो चुने गए उनका कार्यकाल 2011 में ही खत्म हो गया था."

आपको बता दें कि पीएम मोदी ने विपक्ष पर ये ताजा हमला राहुल गांधी के उस बयान के बाद किया है, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि भारत में लोकतंत्र नहीं है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से संबोधन के दौरान जम्मू-कश्मीर में हुए जिला विकास परिषद चुनावों को लेकर कहा, "इन चुनावों ने दिखाया है कि देश में लोकतंत्र कितना मजबूत है. लेकिन मैं आज देश के सामने एक और पीड़ा व्यक्त करना चाहता हूं. जम्मू-कश्मीर ने तो यूटी बनने के एक साल के भीतर त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के चुनाव करवा दिए और लोगों को उनका हक दिया. अब यही चुने हुए लोग जम्मू-कश्मीर के गांवो, जिलों का भाग्य तय करेंगे. लेकिन दिल्ली में कुछ लोग सुबह-शाम आए दिन मोदी को कोसते रहते हैं, टोकते रहते हैं, अपशब्दों का प्रयोग करते हैं, लोकतंत्र सिखाने के लिए पाठ पढ़ाते रहते हैं."

पीएम मोदी के मुताबिक, "हम जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार में थे. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि हम क्‍यों सरकार से बाहर हो गए? हमारी मांग थी कि पंचायत चुनाव होने चाहिए और लोगों को उनके प्रतिनिधियों को चुनने का मौका मिलना चाहिए. अब आपके पास अपने प्रतिनिधि हैं जो आपके लिए काम करेंगे. कोविड-19 और ठंड का सामना करते हुए मतदाता घरों से बाहर निकले और चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हुआ. जम्‍मू-कश्‍मीर के लोगों ने महात्‍मा गांधी के ग्राम स्‍वराज की परिकल्‍पना को साकार कर दिखाया."

जम्‍मू-कश्‍मीर के लोगों के लिए आयुषमान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना (AB-PMJAY) को लॉन्‍च करने के बाद सेहत स्‍कीम के दो लाभार्थियों से बात करते हुए पीएम ने कहा कि इससे 21 लाख लोगों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिल सकेगा.

इस दौरान पीएम ने कहा, "जिन लोगों के लिए हम कर रहे हैं जब वो मेरी तारीफ करते हैं तो उनके शब्‍द मेरे लिए आशीर्वाद बन जाते हैं."

पीएम मोदी के मुताबिक, "जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए यह ऐतिहासिक दिन है. राज्‍य के हर एक व्‍यक्ति को आयुषमान भारत योजना का लाभ मिलेगा. मैं इस योजना को अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर शुक्रवार को लॉन्‍च करना चाहता था. अटल जी का जम्‍मू-कश्‍मीर से विशेष नाता था और आज यह राज्‍य इंसानियत, जम्‍हूरियत और कश्‍मीरियत की अपनी राह पर उन्‍नति की ओर बढ़ रहा है."

वहीं, पीएम मोदी के नेतृत्‍व की प्रशंसा करते हुए लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्‍हा ने कहा, "पिछले साल अगस्‍त से जम्‍मू-कश्‍मीर में विकास की नई लहर देखने को मिल रही है."

केंद्र प्रशासित जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍य में विकास कार्यों को गिनाते हुए एलजी ने यह भी कहा कि राज्‍य में कोविड-19 वैक्‍सीन के लिए सभी इंतजाम कर लिए गए हैं.

इस दौरान केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा, "जम्‍मू-कश्‍मीर के लिए आज बेहद महत्‍वपूर्ण दिन है. इस योजना की शुरुआत अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के एक दिन बाद की जा रही है. हर कोई कश्‍मीर के प्रति वाजपेयी की संवेदनाओं के बारे में जानता है. ये योजना हर जगह लागू है. लेकिन अन्‍य जगहों पर यह केवल गरीबों के लिए है. जम्‍मू-कश्‍मीर ऐसा पहला राज्‍य है जहां का हर एक नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकेगा."

VIDEO: Jammu-Kashmir में आयुष्मान योजना लॉन्च, जानें PM Modi के भाषण की बड़ी बातें..

  • \
Leave Your Comment