×

वाराणसी को पीएम मोदी देंगे दिवाली तोहफ़ा, मिलेगी 682 करोड़ की सौगात

Fauzia

नई दिल्‍ली 08 Nov, 2020 11:48 pm

सोमवार 9 नवंबर को पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को दिवाली की सौगात देने वाले हैं. पीएम नरेंद्र मोदी सोमवार को सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये वाराणसी में शुरू हो रहे तीन दर्जन नए प्रोजेक्ट्सव का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. इन 37 नए प्रोजेक्ट्स की अनुमानित लागत 682 करोड़ रुपये है. इस समय वाराणसी में 9,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है.

पीएम मोदी वर्चुअल तरीके से 19 परियोजनाओं का लोकार्पण और 17 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. योजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम के साथ ही पीएम लोगों से बातचीत कर उनका हालचाल भी जानेंगे. पीएमओ की ओर से वाराणसी के डीएम ऑफिस को इसकी सूचना दे दी गई है. जिला प्रशासन अब पीएम के प्रस्तावित कार्यक्रम की तैयारियों में जुटा है.

9 नवंबर को वर्चुअली पीएम मोदी के हाथों लोकार्पित होने वाली परियोजनाओं में सबसे आकर्षक भगवान बुद्ध के उपदेश स्थली सारनाथ के धामेख स्तूप पर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन की आवाज में साउंड और लाइट का शो है. वाराणसी कमिश्नर ने बताया कि हर महीने हजारों की संख्या में पर्यटक धामेख स्तूप पर आते हैं. लाइट एंड साउंड का शो पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से शुरू किया जा रहा है. इस आधे घंटे के लाइट और साउंड के शो में बुद्ध धर्म के विकास और सारनाथ के महत्व के बारे में बताया जाएगा. इस शो से ना सिर्फ़ पर्यटकों को अच्छा महसूस होगा बल्कि बल्कि वाराणसी की अर्थव्यवस्था में भी बढ़ोतरी होगी. 

प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान सेवापुरी ब्लॉक में 17 करोड़ की लागत से तैयार आगनबाड़ी केंद्र, 118 करोड़ की लागत से आईपीडीएस योजना के तहत शहर में हुए अंडरग्राउंड बिजली केबल, स्मार्ट सिटी योजना के तहत 19 करोड़ के पेयजल आपूर्ति, लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर 9 करोड़ की लागत से तैयार एरोब्रिज, नवनिर्मित मल्टीमॉडल टर्मिनल पर खड़े दो हाईटेक नाव सहित अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे.

स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर में लगने वाले हाईटेक सर्विलांस कैमरे, रामनगर और भुल्लनपुर में मल्टीस्टोरी पीएसी बैरक, बेनियाबाग में पार्किंग, सड़क चौड़ीकरण और वाराणसी में नए घाट के विकास कार्य समेत अन्य कई योजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा.

  • \
Leave Your Comment