×

बिहार को एक और सौगात, पीएम मोदी ने कोसी नदी पर बने रेल महासेतु राष्ट्र को समर्पित किया

TLB Desk

नई दिल्‍ली 18 Sep, 2020 01:01 pm

बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले सभी रुकी हुई परियोजनाओं का शिलान्‍यास और उद्घाटन हो जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नरेंद्र मोदी ने आज बिहार में कोसी नदी पर बने रेल महासेतु को राष्ट्र को समर्पित किया. दोपहर में वीडियो कांफ्रेंसिंग के ज़रिए पीएम मोदी ने इस रेलवे पुल का उद्घाटन किया. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार में बारह अन्य रेलवे प्रोजेक्ट की भी शुरुआत की. इससे बिहार के मुसाफिरों को काफ़ी लाभ होगा.

आज प्रधानमंत्री ने जिन प्रोजेक्ट्स की शुरुआत की उनमें किउल नदी पर रेलवे पुल, दो नई रेलवे लाइन, पांच रेल लाइन इलेक्ट्रिफिकेशन प्रोजेक्ट, एक इलेक्ट्रिल रेल इंजन शेड और बाढ़-बख़्तियारपुर के बीच तीसरी लाइन का प्रोजेक्ट शामिल है.

कोसी नदी पर बने रेलवे पुल का उद्घाटन बिहार के इतिहास का महत्वपूर्ण अवसर है. इससे बिहार को ही नहीं, पूरे पूर्वोत्तर भारत को लाभ होगा.

असल में ब्रिटिश राज में सन् 1887 में निर्मली और भपतिहाई (सरायगढ़) के बीच मीटरगेज की एक रेलवे लाइन बिछाई गई थी. लेकिन, 1934 में नेपाल और बिहार में आए भयंकर भूकंप और बाढ़ के चलते ये रेलवे लाइन भी बह गई थी. इसके बाद कोसी नदी के बार बार प्रवाह बदलने के कारण इस रेलवे लाइन को दोबारा नहीं बनाया जा सका.

2003-04 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के कार्यकाल में इस कोसी मेगा रेलवे ब्रिज की योजना को मंज़ूरी दी गई. और 17 वर्षों बाद ये प्रोजेक्ट पूरा हुआ. क़रीब 1.9 किलोमीटर लंबा ये रेलवे पुल 516 करोड़ की लागत से तैयार किया गया है. भारत और नेपाल की सीमा के पास होने के कारण इस पुल का सामरिक महत्व भी है.

इस पुल का निर्माण कार्य कोविड-19 की महामारी के दौरान भी जारी रहा था और इस दौरान अप्रवासी मज़दूरों ने भी निर्माण कार्य में बहुमूल्य योगदान दिया था.

प्रधानमंत्री द्वारा इस रेलवे महासेतु को राष्ट्र को समर्पित करने के साथ ही 86 साल पुराना एक सपना साकार हुआ है.

आज प्रधानमंत्री मोदी ने सहरसा-आसनपुर कुपहा डेमो ट्रेन को भी सुपौल स्टेशन से रवाना किया. जब इस लाइन पर नियमित रूप से ट्रेन सेवा शुरू हो जाएगी. तो, इससे सुपौल, अररिया और सहरसा ज़िले के लोगों को बहुत फ़ायदा होगा. इससे वो कोलकाता, दिल्ली और मुंबई के लंबे सफर वाले स्टेशनों तक आसानी से पहुंच सकेंगे.

प्रधानमंत्री ने आज ही हाजीपुर-घोसवार-वैशाली और इस्लामपुर-नतेशर के बीच दो नई रेलवे लाइन बिछाने के प्रोजेक्ट की भी शुरुआत की. उन्होंने करनौती-बख़्तियारपुर लिंक बाइपास और बाढ़-बख़्तियारपुर के बीच तीसरी लाइन की भी वीडियो कांफ्रेंसिंग से शुरुआत की.

इसके अलावा पीएम मोदी ने मुज़फ़्फ़रपुर-सीतामढ़ी, कटिहार-न्यू जलपाईगुड़ी, समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर, समस्तीपुर-खगड़िया, भागलपुर-शिवनारायणपुर सेक्शन की रेलवे लाइन के विद्युतीकरण के प्रोजेक्ट्स का भी आरंभ किया.

पिछले छह दिनों में प्रधानमंत्री तीसरी बार बिहार की जनता से रूबरू थे. इससे पहले पीएम मोदी ने 13 सितबंर को तीन एलपीजी प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया था. तो 15 अक्टूबर को शहरी विकास की कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया था.

आज के कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और रेल मंत्री पीयूष गोयल भी शामिल हुए.

  • \
Leave Your Comment