×

बेटी की शादी में 500 करोड़ रुपये खर्च करने वाला कारोबारी हुआ कंगाल

Alka Kumari

दिल्ली 26 Oct, 2020 03:57 pm

कभी बेटी की शादी में 500 करोड़ रुपये खर्च कर सुर्खियों में आने वाले कारोबारी प्रमोद मित्तल (Pramod Mittal) ब्रिटेन के सबसे बड़े बैंकरप्ट (दिवालिया) घोषित किए जा सकते हैं. बता दें कि प्रमोद मित्तल स्टील किंग ( Steel King) के नाम से मशहूर कारोबारी लक्ष्मी मित्तल (Lakshmi Mittal) के छोटे भाई हैं. आपको बता दें कि प्रमोद मित्तल का कहना है कि उन पर 2.5 बिलियन पाउंड यानी करीब 23,750 करोड़ रुपये बकाया है. 

टाइम्स लंदन (London Times) के मुताबिक मित्तल ने कहा है कि उन्होंने अपनी कमाई हुई सारी संपत्ति एक डील में गंवा दी है. अब उनके पास आय का कोई अन्य साधन नहीं बचा है, उनके पास अब दिल्ली में एक जमीन है जिसकी कीमत कभी 45 पौंड यानी 4300 रुपये थी. वहीं मित्तल ने कहना है कि उनके पास अब केबल कुल जमा डेढ़ करोड़ रुपए बच गए हैं. हालांकि मित्तल का कहना है कि उनके महीने का खर्च करीब 2 लाख रुपये है.

प्रमोद मित्तल ने कहा है, "मेरे पास 7000 पाउंड की ज्वैलरी, 66,669 पाउंड के शेयर और दिल्ली में 45 पाउंड की जमीन है. इस समय मुझे अपने 94 वर्षीय पिता को 170 मिलियन पाउंड (करीब 16 अरब 27 करोड़ रुपये), पत्नी संगीता के 1.1 मिलियन पाउंड (करीब साढ़े 10 करोड़ रुपये), अपने 30 वर्षीय बेटे दिव्येश को 2.4 मिलियन पाउंड (करीब 23 करोड़ रुपये) और अपने 45 वर्षीय बहनोई अमित लोहिया को 1.1 मिलियन पाउंड (करीब साढ़े 10 करोड़ रुपये) लौटाने हैं. इससे अलावा कंपनियों का मुझ पर अरबों रुपये का बकाया है. मेरे लंदन वाले घर पर भी मेरा मालिकाना हक नहीं है."

बता दें कि 64 वर्षीय करोबारी प्रमोद मित्तल के दिवालिया होने की शुरुआत 14 साल पहले हो चुकी थी. उस वक्त उन्होंने एक बोस्नियाई कोक निर्माता कंपनी GIKIL के लोन का गारंटर बनने पर सहमति जताई थी. प्रमोद मित्तल की कंपनी ग्लोबल स्टील होल्डिंग्स (Global Steel Holdings) लोन लेते वक्त GIKIL की गारंटर बनी और बाद में यह कंपनी दिवालिया हो गई. इस तरह कंपनी मूरगेट इंडस्ट्रीज (Moorgate Industries) से लिया गया कर्ज नहीं लौटा सकी.  जिसके बाद गारेंटर बनने पर कर्ज चुकाने का दवाब बनाया गया. जब प्रमोद मित्तल तय डेडलाइन पर मूरगेट इंडस्ट्रीज का पैसा नहीं लौटा सके तब उनकी कंपनी के खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया ( bankruptcy proceedings) शुरू की गई थी.

प्रमोद मित्तल पर कर्ज तब और बढ़ गया जब 2017 में आर्बिटरेशन कोर्ट ने एक अन्य बोस्नियाई दिवालिया कंपनी के मामले में फैसला मूरगेट इंडस्‍ट्रीज के पक्ष में सुनाया. प्रमोद मित्तल ही इस कंपनी के भी लोन गारंटर थे. मूरगेट इंडस्‍ट्रीज कोर्ट चली गई और जून 2020 में प्रमोद मित्तल के खिलाफ दिवालिया होने का आदेश सुनाया गया.

प्रमोद मित्तल ने साल 2013 में अपनी बेटी सृष्टि की शादी की थी. उस शादी ने भी काफी सुर्खियाँ बटोरी. प्रमोद ने अपनी बेटी की शादी डच मूल के इन्वेस्टमेंट बैंकर गुलराज बहल के साथ की थी. इस शादी में उन्होंने 50 मिलियन पाउंड (करीब 500 करोड़ रुपये) का खर्च किया था. यह खर्च उनके बड़े भाई लक्ष्मी मित्तल की बेटी वनिशा मित्तल की शादी में हुए खर्च से अधिक था.

  • \
Leave Your Comment