×

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहार वाजपेयी की 96वीं जयंती आज, राष्‍ट्रपति, PM ने दी श्रद्धांजलि

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 25 Dec, 2020 12:53 pm

देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की शुक्रवार को 96वी जयंती पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सहित केंद्र सरकार के सभी मंत्रियों ने सदैव अटल स्मारक पहुंचकर श्रद्धांजलि दी. 

राष्‍ट्पति कोविंद ने ट्वीट के जरिए कहा, "राष्ट्रपति कोविन्द ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर नई दिल्ली में उनके समाधि-स्थल, 'सदैव अटल' पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. 

इस दौरान प्रार्थना सभा का भी आयोजन हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहुंचने पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह ने उनकी अगवानी की. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी मौजूद रहे. 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल जयंती पर ट्विटर के जरिए संदेश दिया. उनके ट्वीट के मुताबिक, पूर्व प्रधानमंत्री आदरणीय अटल बिहारी वाजपेयी जी को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन. अपने दूरदर्शी नेतृत्व में उन्होंने देश को विकास की अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर पहुंचाया. एक सशक्त और समृद्ध भारत के निर्माण के लिए उनके प्रयासों को सदैव स्मरण किया जाएगा.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा, "परम श्रद्धेय भारत रत्न अटल जी की जयंती पर सदैव अटल जाकर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की. अटल जी के विचार और देश की प्रगति के लिए उनका समर्पण हमें सदैव राष्ट्रसेवा के लिए शक्ति देते रहेंगे."

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा, "सदाशिव अटल समाधि स्‍थल पर अटल जी को श्रद्धांजलि अर्पित की."

वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने वाजपेयी के संसद में दिए गए भाषणों पर आधारित पुस्‍तक 'अटल बिहारी वाजपेयी: ए कोमेमोरेटिव वॉल्‍यूम' का विमोचन भी किया.

गौरतलब है कि अटल बिहारी वाजपेयी के जन्‍म दिवस को सुशासन दिवस के रूप में मनाया जाता है. 1924 में जन्‍म वाजपेयी जनसंघ के संस्‍थापकों में से एक थे, जो बाद में बीजेपी बन गई. 1990 में पहली बार बीजेपी थोड़े से वोटों के अंतर से सत्ता में आई और वाजपेयी उस सरकार का चेहरा थे. अपने कार्यकाल में वह उदारवादी लहर लेकर आए तथा इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के विकास पर ध्‍यान दिया. 

  • \
Leave Your Comment