×

राजनाथ सिंह ने किसानों को दी किसान दिवस की शुभकामनाएं, कहा- PM नहीं होने देंगे आपका अहित

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 23 Dec, 2020 12:56 pm

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने बुधवार को ट्विटर के जरिए देश के किसानों को किसान दिवस की शुभकामनाएं दीं. आपको बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह (Chaudhary Charan Singh) के जन्‍मदिवस के मौके पर हर साल 23 दिसंबर को किसान दिवस मनाया जाता है. हालांकि इस साल किसानों के विरोध के बीच यह दिवस मनाया जा रहा है. किसान ने आज प्रतिकात्‍मक विरोध करते हुए एक वक्‍त का खाना नहीं खाने का फैसला किया है.

संसद के मानसून सत्र में पारित तीन नए कषि कानूनों के खिलाफ सरकार और किसानों के बीच गतिरोध जारी है. सरकार और किसान संगठन अब तक पांच दौर की वार्ता कर चुके हैं, जो बेनतीजा रहीं. किसान इस बात पर अड़े हुए हैं कि जब तक सरकार कानून वापस नहीं लेगी तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा. वहीं, सरकार कुछ आपत्तियों पर कानून में संशोधन लाने के लिए तैयार है, लेकिन कानूनों को वापस नहीं लिया जाएगा. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों को छठे दौर की बातचीत के लिए आमंत्रित किया है. बातचीत की तारीख का फैसला किसानों को लेना है.

किसान दिवस के मौके पर ट्वीट करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा, "आज किसान दिवस के अवसर मैं देश के सभी अन्नदाताओं का अभिनंदन करता हूं. उन्होंने देश को खाद्य सुरक्षा का कवच प्रदान किया है. कृषि क़ानूनों को लेकर कुछ किसान आंदोलनरत हैं. सरकार उनसे पूरी संवेदनशीलता के साथ बात कर रही है. मैं आशा करता हूं कि वे जल्द ही अपने आंदोलन को वापिस लेगें."

एक बार फिर राजनाथ सिंह ने यह दोहराया कि नए कृषि कानूनों से किसानों को कोई नुकसान नहीं हागा. उन्‍होंने ट्वीट करते हुए कहा, "चौधरी चरण सिंह चाहते थे कि देश के किसानों की आमदनी बढ़े, उनकी फसलों का लाभकारी मूल्य मिले और किसानों का मान सम्मान सुरक्षित रहे. हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी उनकी प्रेरणा से ही किसानों के हित में अनेक कदम उठा रहे हैं. किसानों का वे किसी सूरत में अहित नहीं होने देंगे."

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के योगदान को याद करते हुए राजनाथ सिंह ने लिखा, "पूर्व प्रधानमंत्री एवं देश के सबसे सम्मानित किसान नेताओं में अग्रणी, चौधरी चरण सिंह जी को उनकी जयंती के अवसर पर मैं स्मरण एवं नमन करता हूं. चौधरी साहब आजीवन किसानों की समस्याओं को आवाज़ देते रहे और उनके कल्याण के लिए काम करते रहे. देश उनके योगदान को हमेशा याद रखेगा."

गौरतलब है कि नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों का कहना है कि इससे उनकी आमदनी पर असर पड़ेगा और बड़े उद्योगपतियों को फायदा होगा, जबकि सरकार कह रही है कि इससे बिचौलियों की भूमिका खत्‍म होगी और किसान कहीं भी अपनी फसल को बेचकर अधिक मुनाफा कमा पाएंगे.

  • \
Leave Your Comment