×

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, हिंदुत्व किसी एक की बपौती नहीं

Suresh Kumar

नई दिल्‍ली 25 Oct, 2020 05:21 pm

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि हिंदुत्व न तो एक संकुचित विचार है और न ही किसी समुदाय विशेष की संपत्ति है. विजयादशमी पर अपने संबोधन में मोहन भागवत ने देश के तमाम विषयों पर अपने विचार रखे. उन्होंने सबसे ज़्यादा समय हिंदुत्व की व्याख्या का लिया. मोहन भागवत ने कहा कि हिंदुत्व किसी एक पूजा पद्धति या एक धर्म या एक संप्रदाय का नाम नहीं. ये एक व्यापक अवधारणा है. जिसके दायरे में वो सब लोग आते हैं, जो भारत में रहते हैं और भारतीयता में विश्वास रखते हैं.

मोहन भागवत ने कोरोना वायरस की महामारी से लेकर चीन के अतिक्रमण तक पर संघ के विचार सामने रखे. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की महामारी की शुरुआत में ऐसा माहौल बनाया गया कि इससे भारत तबाह हो जाएगा. लेकिन, सरकार की सक्रियता और जनता की भागीदारी से भारत कोरोना वायरस के संक्रमण को क़ाबू रखने में सफल रहा.

संघ प्रमुख ने कहा कि पिछले साल विजयदशमी के बाद 9 नवंबर को राम जन्मभूमि पर सुप्रीम कोर्ट का फ़ैसला आया, जिसे पूरे देश ने संयम के साथ स्वीकार किया. लेकिन, उसके बाद जब सरकार ने नागरिकता का संशोधन क़ानून बनाया, तो उसके ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए. कुछ लोगों ने ये कह कर भ्रम फैलाने की कोशिश की कि इस क़ानून से मुसलमानों की आबादी बढ़ाने से रोका जाएगा. उनकी संख्या को सीमित किया जाएगा. हालांकि, कोरोना का संक्रमण शुरू होने के चलते, ये आंदोलन दब गया.

चीन के ऊपर ज़ुबानी हमला करते हुए मोहन भागवत ने कहा कि चीन लगातार भारतीय क्षेत्र में अतिक्रमण करता रहा है. लेकिन, इस बार भारत ने उसके दुस्साहस का मुंह तोड़ जवाब दिया है. जिससे चीन को अपनी आक्रामकता पर लगाम लगानी पड़ी है. 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हर साल विजयादशमी पर शस्त्र पूजा करता है और सरसंघ चालक उस दिन स्वयंसेवकों को संबोधित करते हैं.

वैसे तो हर साल ये कार्यक्रम नागपुर में संघ के मुख्यालय में खुले मैदान में होता है. लेकिन, इस बार कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए, ये कार्यक्रम हेडगेवार सभागार में हुआ. कार्यक्रम में सीमित संख्या में ही लोगों को शामिल होने की इजाज़त दी गई थी.

  • \
Leave Your Comment