×

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने लगवाई कोरोना की वैक्‍सीन, देखें Video

Babita Pant

रियाध, सऊदी अरब 26 Dec, 2020 07:33 pm

सऊदी अरब (Saudi Arab) के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान (Mohammed bin Salman) को शुक्रवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्‍सीन की पहली डोज लगाई गई. मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक देश के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर तौफीक अल-रबिया ने क्राउन प्रिंस को नागरिकों को वैक्‍सीन मुहैया कराने के लिए उनकी "उत्सुकता और लगातार फॉलोअप" के लिए उनका आभार व्यक्त किया. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी वीडियो में प्रिंस सलमान मुस्कुराते हुए टीका लगवाते नजर आ रहे हैं. आपको बता दें कि सऊदी अरब में कोरोना की वैक्सीन लेने के लिए 3 दिन में 5 लाख लोग रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. 

वहीं, क्राउन प्रिंस ने वैक्‍सीन की डोज ऐसे समय में ली है, जब कुछ मुस्लिम देश टीके में इस्तेमाल जिलेटिन का विरोध कर रहे हैं. कहा जा रहा है कि जिलेटिन सूअर की चर्बी से बनती है.

उधर, सऊदी अरब ने इतनी जल्‍दी कोरोना के टीकाकरण के लिए अपने देश की नीति को क्रेडिट दिया.

डॉक्‍टर अल-रबिया के हवाले से अल अरबिया चैनल ने कहा, "2030 के विजन के तहत हमारी पॉलिसी यह है कि इलाज से बेहतर रोकथाम है. इसके लिए सुरक्षात्‍मक उपायों को तेजी से अपनाया गया और इस बात पर जोर दिया गया कि इंसान की सेहत सबसे ऊपर है. इसके तहत पूरी तरह सुरक्षित और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर अनुमोदित वैक्‍सीन को रिकॉर्ड समय में नागरिकों और निवासियों को मुहैया कराना है."

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब को इस महीने की शुरुआत में Pzifer और BioNTech द्वारा विकसित कोरोनो वायरस वैक्सीन की पहला खेप मिली है. इस बीच सऊदी अरब में शुक्रवार को कोरोना से 9 लोगों की मौत हुई और 178 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ सऊदी अरब में अब तक कोरोना के 3,61,903 मामले आ चुके हैं.

गौरतलब है कि अब दुनिया भर में महामारी के खिलाफ वैक्‍सीन लगाने की तैयारी का काम जोरों से चल रहा है. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से पहले पिछले हफ्ते इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लाइव टीवी पर टीका लगवाया था. वहीं, इस हफ्ते की शुरुआत में अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बिडेन को भी कोरोनो वायरस वैक्सीन की पहली डोज दी गई थी.

  • \
Leave Your Comment