×

पंजाब, यूपी, सिक्किम में खुले स्कूल, बच्‍चों को भेजने से हिचक रहे हैं पैरेंट्स

TLB Desk

नई दिल्‍ली 19 Oct, 2020 12:30 pm

कोविड-19 महामारी के कारण मार्च महीने में बंद किए गए स्कूल आज से खुल रहे हैं. तीन राज्यों- यूपी, पंजाब और सिक्किम में आज से स्कूलों को ढेर सारी शर्तों के साथ खोला गया है. आज नौवीं से बारहवीं क्लास के छात्रों के लिए स्कूल खोले गए हैं.

स्कूलों को दो पालियों में खोलने की इजाज़त दी गई है. इस दौरान कोई लंच ब्रेक नहीं होगा. बच्चों को टिफिन ले जाने की इजाज़त नहीं है. सरकार ने स्कूलों को खुलने के पहले और बन्द होने पर सैनिटाइज़ करने, छात्रों को हैंडवाश के बाद सोशल डिस्टनसिंग के साथ ही स्कूल में आने देने और क्लास में छह फीट की दूरी पर बैठने के आदेश दिए है. सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक पैरेंट्स की अनुमति के बाद ही बच्चे स्कूलों को आने की इजाज़त दी गई है.

क़रीब सात महीने बाद स्कूल खोले जाने के बावजूद, छात्रों की संख्या बेहद कम दिखी. स्कूल के फर्नीचर, स्टेशनरी, कैंटीन, लैब के साथ ही पूरे परिसर और क्लास रूम को रोज सैनिटाइज करने की शर्त रखी गई है. एक क्लास में एक दिन में 50 फीसदी बच्चे ही बैठ सकते हैं. दूसरे दिन बाकी बच्चों की पढ़ाई होगी. दो छात्रों के बीच 6 फीट की दूरी अनिवार्य है. इसीलिए स्कूलों में छात्र एक दूसरे से बहुत दूरी से ही बात करते दिखाई दिए. अभिभावकों को अपने बच्चों को ख़ुद स्कूल लेकर आने को कहा गया है. साथ साथ छात्रों को कहा गया है कि वो पूरी बांह की कमीज़, फुल पैंट और जूते मोज़े पहने बिना स्कूल न आएं. छात्रों को क्लास में भी मास्क उतारने की इजाज़त नहीं है.

अनलॉक-5 का एलान करते हुए केंद्र सरकार ने 30 सितंबर को राज्यों को इस बात की इजाज़त दी थी कि वो अपने अपने यहां के स्कूल खोलने का फ़ैसला कर सकते हैं.

केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन में कहा गया है कि स्कूलों की तरफ से छात्र पर कक्षा में आने के लिए कोई दबाव नहीं डाला जाएगा. छात्रों के स्कूल आने के लिए अभिभावकों की लिखित अनुमति सबसे ज़रूरी. स्कूल खोलने की इजाज़त देने के साथ ही स्कूलों को कहा गया है कि वो ऑनलाइन क्लास का सिलसिला पहले की तरह जारी रखें.

सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक सुबह 8.50 से दोपहर 3.20 तक ही स्कूल खोले जा सकते हैं. सुबह 8.50 से दोपहर 11.50 तक कक्षा 9 व 10 की क्लास चलेंगी. उसके बाद दोपहर 12.20 बजे से लेकर3.20 तक कक्षा 11 व 12 की क्लास चलाने का निर्देश दिया गया है. 

पंजाब में भी सोमवार से स्कूल खुल गए. लेकिन यहां पर सिर्फ 9-12 कक्षा के छात्रों को ही स्कूल आने की अनुमति है. और केवल वही छात्र स्कूल आ सकते हैं जिन्हें टीचर से मिलकर गाइडेंस लेने की सख़्त ज़रूरत है. कक्षा 9 और 10 को 8-11 बजे के बीच आने को कहा गया है. वहीं,  ग्यारहवीं और बारहवीं के छात्र दोपहर बारह से तीन के बीच स्कूल आ सकते हैं.

  • \
Leave Your Comment