×

केजरीवाल बोले, दिल्‍ली में खत्‍म हो रही कोरोना की तीसरी लहर, हमारा एक-एक टेस्‍ट सच्‍चा

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 19 Dec, 2020 04:12 pm

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शनिवार को कहा कि जब राजधानी में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले बढ़ रहे थे तब लोगों ने उन्‍हें सलाह दी कि टेस्टिंग कम कर दी जाए या टेस्‍ट के परिणाम में हेर-फेर की जाए लेकिन उनकी सरकार ने ऐसी अनैतिक हिदायतों पर ज़रा भी ध्‍यान नहीं दिया. केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के दौरान कहा, "जैसे ही केस ऊपर जाने लगे लोग मुझे गलत सलाह देने लगे कि या तो टेस्टिंग कम कर दो या दिखा दो कि सुधार हो रहा है." इसी के साथ केजरीवाल ने यह भी कहा कि दिल्ली में कोविड-19 के 1,133 नए मामले सामने आए हैं जबकि संक्रमण दर गिरकर 1.3 फीसदी हो गई है. केजरीवाल के मुताबिक, "ऐसा लग रहा है हमने मिल-जुल कर दिल्ली में कोविड-19 की तीसरी लहर पर काबू पा लिया है."

किसी राज्‍य का नाम लिए बगैर केजरीवाल ने कहा जो कि लोग उन्‍हें हेर-फेर करने की सलाह दे रहे थे वे उन राज्‍यों से प्रभावित थे जो अनुचित टेस्टिंग प्रक्रिया में शामिल हैं. उन्‍होंने दावा किया कि ऐसे राज्‍य कोविड-19 की टेस्टिंग रिपोर्ट में गलत तरीके से सुधार पेश कर यह दिखाने की कोशिश करते हैं उन्‍होंने संक्रमण को सफलतापूर्वक नियंत्रित कर लिया है. उन्‍होंने कहा, "एक दूसरे राज्‍य के वीडियो में दिखाया गया है कि एक ही डॉक्टर अपने ही नाक में किट डाल कर फर्जी टेस्ट कर रहे हैं, ताकि पॉजिटिव लोग के नंबर कम किए जा सकें." 

राजधानी दिल्ली में बढ़ाई गई टेस्टिंग की तारीफ में अरविंद केजरीवाल ने कहा, ''एक समय दिल्ली में 45 हजार एक्टिव मरीज थे, लेकिन आज 12000 के करीब एक्टिव मरीज हैं. वहीं 19 नवंबर को 131 लोगों की मौत हुई थी, जो अब घटकर 37 हो गई है.

आपको बता दें कि दिल्‍ली में शुक्रवार तक कोरोना के कुल 614,775 मामले सामने आ चुके हैं. दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 88,400 टेस्‍ट किए गए हैं, जिनमें 48,180 आरटी-पीसीआर और 40,220 रैपिड एंटीजन टेस्‍ट शामिल हैं.

इससे पहले बुधवार को अरविंद केजरीवाल ने यूपी के बरेली की उन खबरों को लेकर योगी सरकार पर निशाना साधा था, जिनमें कहा गया था कि उत्तर प्रदेश में बढ़ी हुई कोविड-19 टेस्टिंग दिखान के लिए फर्जी नंबरों को रजिस्‍टर किया गया था. केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा था, "योगी जी को सोते-जागते, उठते-बैठते दिल्ली सरकार और आम आदमी पार्टी ही दिखाई देती है. योगी जी, हमारे कोरोना पर शानदार काम की चर्चा UP के गली मोहल्लों में हो रही है. आपकी तरह हम फ़र्ज़ी कोरोना टेस्ट नहीं करते. बाक़ी मनीष जी 22 दिसंबर को आपके मंत्री के आमंत्रण पर डिबेट करने लखनऊ आ रहे हैं. 

कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के लक्ष्‍य पर जोर देते हुए केजरीवाल ने कहा कि हमारे लिए लोगों की सेहत सबसे ज्‍यादा जरूरी है. उन्‍होंने कहा, "अगर हम फ्रॉड करेंगे तो हम बीमारी को कैसे हराएंगे? हम कैसे ठीक से लोगों का टेस्‍ट कर उन्‍हें आइसोलेट कर पाएंगे?"

इसी के साथ केजरीवाल ने तमाम स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों को उनके निर्देशों का पालन करने और अपने काम में नैतिकता बरतने के लिए उनका धन्‍यवाद किया. उन्‍होंने कहा, "मैं सभी डॉक्‍टरों और अधिकारियों को इस तरह के कामों से दूर रहने के लिए कहा था क्‍योंकि हमारे लिए नंबर नहीं, बल्‍कि लोगों की जिंदगियां और सेहत जरूरी है. दिल्ली का एक-एक टेस्ट सच है. कोई गड़बड़ नहीं है. नवम्बर में एक समय 9 हजार बेड पर मरीज थे, लेकिन उस समय भी 7 हजार बेड खाली थे. लेकिन अब ऐसा लगता है, जैसे हमने तीसरी लहर पर भी काबू पा लिया है. मैं हमारे डॉक्‍टरों को उनके प्रयासों के लिए सलाम करना चाहता हूं."

  • \
Leave Your Comment