×

UP NEWS: कृषि बिल के विरोध में यूपी में सपा,कांग्रेस और किसानों का विरोध प्रदर्शन

Abhishek Rastogi

लखनऊ 25 Sep, 2020 05:52 pm

कृषि एवं श्रम कानून के विरोध में उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी व किसानों ने सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. प्रदेश के कई जिलों में जहां समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कृषि बिल के खिलाफ जिले के जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया तो वहीं किसान कई जगह सड़कों पर नजर आये. कानपुर से शशांक दीक्षित, बाराबंकी से जितेंद्र मौर्या, अयोध्या से मनीष पांडेय, इटावा से विकास दिवाकर, लखीमपुर से विकास गुप्ता की रिपोर्ट...

लखनऊ में हुआ प्रदर्शन
कृषि बिल के विरोध में लखनऊ में समाजवादी पार्टी के नेता कलेक्ट्रेट पहुंचे जहां उन्होंने जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर अपना विरोध दर्ज कराया. गौरतलब है कि सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सपा कार्यकर्ताओं व नेताओं से कहा था कि वो 25 तारीख को कृषि बिल के विरोध में प्रदेश के सभी जिलों में जिलाधिकारियों को ज्ञापन सौपें. वहीं लखनऊ के मोहनलालगंज में सैकड़ों की संख्या में किसान तहसील में पहुंचे जहां किसानों ने किसान बिल के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया.

बाराबंकी और कानपुर में प्रदर्शन
बाराबंकी में समाजवादी पार्टी के विधायकों ने डीएम को सौंपा ज्ञापन. इस दौरान कई कार्यकर्ता भी मौजूद रहे. सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के निर्देश पर जिला मुख्यालय डीएम कार्यालय पर सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने कृषि एवं श्रम कानून के विरोध में प्रदर्शन किया और राज्यपाल को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा. सुबह से ही तमाम किसान संगठनों ने सैकड़ों की संख्या में नेशनल हाइवे 28 पर प्रदर्शन किया. लखनऊ अयोध्या राष्ट्रीय राज्यमार्ग के सफेदाबाद स्थित भारतीय किसान यूनियन के सैकड़ों पदाधिकारियों ने सरकार द्वारा पारित बिल का विरोध कर जमकर नारेबाजी की. भारतीय किसान यूनियन भानु गुट ने अपने समर्थकों के साथ हाइवे पर प्रदर्शन किया तो राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन ने शहर में जुलूस निकाल कर नगर के पटेल तिराहे पर प्रदर्शन किया. वहीं कृषि बिल के विरोध में कानपुर में भी प्रदर्शन हुआ. कानपुर के बिल्हौर तहसील में किसानों ने प्रदर्शन किया. किसान तहसील पहुंचे और धरना प्रदर्शन करने लगे. मौके पर पुलिस भी मौजूद रही. 

मुजफ्फरनगर में सड़क पर बैठे किसान
मुजफ्फरनगर में कृषि बिल के विरोध में किसान रामपुर तिराहे हरिद्वार-दिल्ली हाईवे पर पहुंचे और प्रदर्शन करने लगे. इसके बाद किसान सड़क जाम कर वहीं धरने पर बैठ गए. इस दौरान मौके पर भारी पुलिस फ़ोर्स भी मौजूद रही.

इटावा में सभी दलों का प्रदर्शन
किसान बिल के विरोध में उत्तर प्रदेश के इटावा में समाजपार्टी, कांग्रेस पार्टी, कम्युनिस्ट पार्टी और किसान यूनियन ने कई जगह विरोध प्रदर्शन किया. सपा ने कचहरी में कम्युनिस्ट पार्टी और कांग्रेस नई मंडी परिसर में प्रदर्शन किया. किसान यूनियन ने आईटीआई चौराहे पर प्रदर्शन कर उपजिलाधिकारी सदर सिंद्धार्थ को ज्ञापन सौंपा. प्रदर्शन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रही. एएसपी ग्रामीण ओमवीर सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट उमेश मिश्रा, उपजिलाधिकारी सदर सिंद्धार्थ, सीओ सिटी राजीव प्रताप सिंह, सीओ चकन नगर मस्सा सिंह समेत कई थानों के फोर्स तैनात रही. 

अयोध्या में कांग्रेस और सपा का प्रदर्शन
कृषि विधेयक के विरोध में अयोध्या में भी प्रदर्शन हुआ. यहां कमला नेहरु कार्यालय में कांग्रेस कार्यकर्ता ने सरकार विरोधी नारे लगाते हुए प्रदर्शन किया. इस दौरान प्रदर्शन कर रहे 100 से अधिक कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया और बसों में भरकर पुलिस लाइन रवाना किया गया. इसके साथ ही समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भारी संख्या में जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचकर प्रदर्शन कर अपना विरोध दर्ज कराया. कलेक्ट्रेट के बाहर सपा कार्यकर्ताओं ने मौजूदा केंद्र और प्रदेश सरकार की नीतियों के विरोध में नारे लगाए. अपनी मांगों से संबंधित ज्ञापन एडीएम सिटी को सौंपा साथ ही जिला सपा कार्यालय पर भी समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया.

लखीमपुर में ट्राली में भरकर आये किसान
लखीमपुर में भी किसान बिल के विरोध में सैकड़ों की संख्या में किसानों ने पलिया भीरा स्टेट हाईवे को जाम कर दिया. मौके पर भारी पुलिस फ़ोर्स मौजूद रही वही, किसानों को रोकने के लिए कई थानों का फोर्स लगाई गई थी. सैकड़ों की संख्या में किसान ट्राली ट्रैक्टर लेकर भीरा पहुंच गए, यहां उन्होंने पलिया भीरा स्टेट हाईवे जाम कर दिया. वही समाजवादी पार्टी ने भी कृषि बिल के विरोध में प्रदर्शन किया और जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा

  • \
Leave Your Comment