×

TOP NEWS: नहीं रहे दिग्गज सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम, बिहार में चुनाव की तारीखों का ऐलान

Alka Kumari

दिल्ली 25 Sep, 2020 07:11 pm

सुप्रीम कोर्ट (supreme court) ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के मद्देनजर आगामी बिहार विधानसभा चुनाव स्थगित करने के अनुरोध वाली याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया है. वहीं बिहार में सियासी उठापटक के बीच चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. वहीं, लोकप्रिय पार्श्व गायक एस पी बालासुब्रमण्यम (SP Balasubramanian) का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है. उन्होंने शुक्रवार को चेन्नई के एमजीएएम हेल्थकेयर अस्पताल में आखिरी सांस ली. उधर, पूर्वी लद्दाख स्थित वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पूरी तैयारी व सतर्कता बरतते हुए भारतीय पक्ष चीन के साथ हुई पिछली सैन्य वार्ता के माहौल को लेकर सकारात्मक है. एलएसी पर चीनी सैनिकों की तरफ से पिछले दस दिनों से कोई आपत्तिजनक रवैये की भी सूचना नहीं है. टाइम मैग्‍जीन द्वारा विश्‍व की 100 सबसे ताकतवर हस्तियों में शामिल की गई बिल्किस बानो (Bilkis Bano) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को अपना बेटा बताते हुए उन्‍हें लंबी उम्र का आशीर्वाद दिया है. बॉलिवुड के ड्रग लिंक (Bollywood drug case ) मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) ने आज रकुलप्रीत सिंह (rakul preet singh), दीपिका पादुकोण (deepika Padukone ) की मैनेजर करिश्मा प्रकाश और क्षितिज प्रसाद से पूछताछ की. पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

1. Bihar Election: बिहार में चुनाव की तारीखों का ऐलान, तीन चरणों में होगी वोटिंग
सुप्रीम कोर्ट (supreme court) ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के मद्देनजर आगामी बिहार विधानसभा चुनाव स्थगित करने के अनुरोध वाली याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया है. जानकारी के अनुसार याचिका में कहा गया था कि देश में कोरोना के मामले लगातार बढ रहे हैं. साथ ही बिहार में बाढ़ की भी समस्या है. ऐसे में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों को टाला जाना चाहिए. वहीं, बिहार में सियासी उठापटक के बीच चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. बिहार में चुनाव तीन चरणों में कराए जाएंगे. राज्य के मतदाता 243 सदस्यीय विधानसभा के लिए 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को मतदान करेंगे. वहीं, 10 नवंबर को नतीजे आएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह एलान किया. आपको बता दें कि बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवम्बर को समाप्त होगा.  फिलहाल राज्‍य में सीएम नीतीश कुमार की अगुवाई में एनडीए की सरकार है. सत्तारूढ़ एनडीए गठबंधन को दोबारा वापसी की उम्मीद है. जबकि, आरजेडी समेत दूसरी विपक्षी पार्टियां सरकार पर हमलावर तेवर अपनाए हुए है. चुनाव की तारीखों के ऐलान के पहले ही राज्य में सियासी घमासान तेज हो चुका था.

2. मशहूर सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम का निधन, अक्षय कुमार ने दी श्रद्धांजलि
लोकप्रिय पार्श्व गायक एस पी बालासुब्रमण्यम (SP Balasubramanian) का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. उन्होंने शुक्रवार को चेन्नई के एमजीएएम हेल्थकेयर अस्पताल में आखिरी सांस ली. आपको बता दें कि अगस्त महीने की शुरूआत में गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया था. सेहत बिगड़ने के बाद 5 अगस्त को उन्हें चेन्नई के प्राइवेट अस्पताल एम जी एम हेल्थकेयर (MGM Healthcare) में भर्ती करवाया गया था. जबकि 13 अगस्त को उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था. हांलाकि बीच में उनकी हालत में सुधार भी आ रहा था. लेकिन अचानक उनकी तबियत ज्यादा बिगड़ गई. एसपी बालासुब्रमण्यम ने 17 भारतीय भाषाओं में लगभग 40000 से ज्यादा गाने गाए हैं. उन्हें साल 2001 में पद्मश्री और साल 2011 में पद्मभूषण समेत तमाम खिताबों से सम्मानित भी किया जा चुका है. एस पी बाला सुब्रमण्यम ने सलमान खान की फिल्मों में खूब गाने गाए. एक वक्त था जब वो सलमान की आवाज कहलाते थे. 

3. LAC Update: चीन से विवाद खत्म करने के लिए शीर्ष स्तर पर कूटनीतिक पहल नहीं करेगा भारत
पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन से जारी विवाद खत्म करने के लिए भारत फिलहाल शीर्ष स्तर कूटनीतिक बातचीत की पहल नहीं करेगा. किसी कूटनीतिक पहल से पहले भारत को दोनों देशों के बीच हुई सैन्य कमांडर स्तर की वार्ता के परिणाम का इंतजार है. हालांकि संवाद जारी रखने के लिए जल्द ही सैन्य कमांडर स्तर की एक और दौर की वार्ता के अलावा सीमा मामलों पर परामर्श और समन्वय के लिए कार्य तंत्र (WMCC) की बैठक शीघ्र ही होगी.  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने सैन्य कमांडर स्तर की छठे दौर की वार्ता की जानकारी देते हुए कहा, "इस विवाद में पहली बार संयुक्त बयान जारी हुआ है. दोनों पक्ष तनाव घटाने, एलएसी से सेना हटाने और एलएसी पर नए सिरे से सेना को मोर्चे पर तैनात न करने पर सहमत हुए हैं." इससे पहले रक्षा मंत्रियों और विदेश मंत्रियों की बैठक में भी विवाद खत्म करने के लिए बातचीत जारी रखने पर सहमति बनी थी. इस क्रम में जल्द ही वरिष्ठ कमांडर स्तर की एक और दौर की बातचीत के अलावा WMCC की बैठक जल्द होगी. विवाद के बीच दोनों देशों के बीच शीर्ष स्तर पर कूटनीतिक पहल हुई थी.

4. शाहीनबाग धरने का चेहरा बनीं बिल्किस दादी ने दिया पीएम मोदी को आशीर्वाद, बताया अपना बेटा.
टाइम मैग्‍जीन द्वारा विश्‍व की 100 सबसे ताकतवर हस्तियों में शामिल की गई बिल्किस बानो (Bilis Bano)  ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को अपना बेटा बताते हुए उन्‍हें लंबी उम्र का आशीर्वाद दिया है. इस मैग्‍जीन द्वारा चयनित 100 प्रमुख हस्तियों के तौर पर उन्‍होंने अपना नाम चुने जाने पर भी खुशी का इजहार किया है. उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी उनके बेटे हैं. क्‍या हुआ जो उन्‍होंने मोदी को जन्‍म नहीं दिया. उनकी बहन ने ही उन्‍हें पैदा किया है. इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि वो दुआ करती हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लंबी आयु हो और उन्‍हें तमाम खुशियां नसीब हों. गौरतलब है कि टाइम मैग्‍जीन द्वारा चुनी गई विश्‍व की सौ प्रभावशाली हस्तियों में मोदी और बिल्किस बानों के साथ बॉलीवुड एक्‍टर आयुषमान खुराना ( Ayushman khuranna) , बायोलॉजिस्‍ट रविंद्र गुप्‍ता ( Ravindra Gupta), सुंदर पिचाई (sundar pichai) का भी नाम शामिल है. ये सभी मौजूदा वर्ष 2020 के प्रभावशाली लोग हैं. जिन्‍होंने लोगों पर अपना प्रभाव छोड़ा है. बिल्किस बानो ने बताया कि वो कभी स्‍कूल नहीं गईं. उन्‍होंने केवल कुरान शरीफ ही पढ़ी है. ब‍िल्किस दादी दिल्‍ली में एनआरआसी और सीएए के खिलाफ हुए धरना-प्रदर्शन का चर्चित चेहरा रही हैं. इस धरना प्रदर्शन के दौरान ही वो शाहीन बाग  की दादा बिल्किस के नाम से मशहूर हुईं.

5. एनसीबी ने रकुल और दीपिका की पूर्व मैनेजर करिश्‍मा से की पूछताछ
एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े ड्रग एंगल की जांच के मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने शुक्रवार को बॉलीवुड अभिनेत्री रकुल प्रीत सिंह, दीपिका पादुकोण की पूर्व मैनेजर करिश्मा प्रकाश और धर्मा प्रोडक्शंस के कार्यकारी निर्माता क्षितिज रवि प्रसाद से पूछताछ की. इस मामले में अब शनिवार को दीपिका पादुकोण से पूछताछ की जाएगी. दीपिका फिल्‍म की शूटिंग के लिए गोवा में थीं, लेकिन एनसीबी का समन मिलने के बाद वह गुरुवार को चार्टेड प्‍लेन से मुंबई पहुंची. उधर, खबर है कि दीपिका के पति और एक्‍टर रणवीर सिंह ने पूछताछ के दौरान एनसीबी के दफ्तर में मौजूद रहने के लिए जांच एजेंसी को एक आवेदन भेजा है.

  • \
Leave Your Comment