×

Top News: बिहार में इन नेताओं को मिली Z+ सिक्यूरिटी, दिल्‍लीवालों के लिए केजरीवाल का बड़ा ऐलान

Alka Kumari

दिल्ली 26 Sep, 2020 05:59 pm

बिहार विधानसभा चुनाव का ऐलान हो गया है और इसी के साथ राज्‍य में आचार संहिता लागू हो गई है. चुनाव के मद्देनजर राज्य सरकार ने किस वीआईपी को कितना खतरा है इसके आधार पर सुरक्षा में फेर-बदल किया है. वहीं, बॉलीवुड ड्रग केस में आज तीन बड़ी अभिनेत्रियों से पूछताछ की गई. एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण को एनसीबी ने शनिवार सुबह 10 बजे बुलाया था. वह एनसीबी गेस्टहाउस पहुंची जहां, केपीएस मल्होत्रा के नेतृत्‍व में सवाल-जवाब किए गए. उधर, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली के लोगों के लिए 24 घंटे पानी की सप्लाई के लिए एक सलाहकार नियुक्त करने का फैसला किया है, जो बताएगा कि किस तरह से हर घर को 24 घंटे पानी की सप्लाई दी जा सकती है. दूसर ओर एक्‍ट्रेस कंगना रनौत के आरक्षण के खिलाफ एक ट्वीट को लेकर उनके खिलाफ आगरा की सीजेएम कोर्ट में देशद्रोह का केस दर्ज करने की मांग की गई है. पढ़े दिन भर की बड़ी खबरें:

1. बिहार: मुख्यमंत्री व राज्यपाल समेत 31 VIP की सुरक्षा में फेर-बदल, लालू-राबड़ी को जेड प्लस सिक्योरिटी
बिहार विधानसभा  चुनाव (Bihar Election)  का ऐलान हो गया है. इसी के साथ प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई है. चुनाव के मद्देनजर अब राज्य सरकार ने बिहार के विशिष्ट लोगों पर खतरे का आकलन करते हुए सुरक्षा में फेरबदल किया है. सरकार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्यपाल फागू चौहान समेत बिहार के 31 विशिष्ट व्यक्तियों के सुरक्षा इंतजाम में फेर बदल कर दिया है. पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद, राबड़ी देवी और जीतन राम मांझी को जेड प्लस सुरक्षा दी गई है. गृह विभाग ने शुक्रवार को इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया. जिसमें मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री, उप मुख्यमंत्री, सांसद, राज्यसभा सदस्य, केंद्रीय मंत्री, पूर्व केंद्रीय मंत्री, बिहार सरकार के मंत्री, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष, बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की सुरक्षा में फेर बदल किया गया है. इसके अलावा बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, सांसद ललन सिंह, पूर्व सांसद सैयद शाहनवाज हुसैन, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, सांसद और जदयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह, राज्य सरकार के मंत्री अशोक चौधरी और पूर्व सांसद शत्रुघ्न सिन्हा को जेड श्रेणी की सुरक्षा दी गई है. वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा घेरा पाने वालों में लोकसभा की पूर्व स्पीकर मीरा कुमार और बिहार में विरोधी दल के नेता तेजस्वी यादव हैं.

2. बॉलीवुड ड्रग्स केस: NCB ने दीपिका, श्रद्धा, सारा से की पूछताछ
बॉलीवुड ड्रग केस में आज तीन बड़ी अभिनेत्रियों से पूछताछ की गई. एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण को एनसीबी ने शनिवार सुबह 10 बजे बुलाया था. वह एनसीबी गेस्टहाउस पहुंची जहां केपीएस मल्होत्रा के नेतृत्‍व में सवाल-जवाब किए गये. वहीं, दूसरी ब़ड़ी अभनेत्री श्रद्धा कपूर को भी पूछताछ को लिये बुलाया गया था. श्रद्धा कपूर से एक्सचेंज बिल्डिंग वाले ऑफिस में सवाल किए गए. दूसरी ओर सारा से भी ड्रग्स की खरीद-फरोख्त मामले में पूछताछ की गई. सारा से पहले उनके पर्सनल गार्ड एनसीबी ऑफिस की सुरक्षा के इंतजाम देखने पहुंचे. इसके बादसारा एनसीबी के ऑफिस पहुंची. बता दें कि बॉलीवुड के कई स्टार्स से पूछताछ होने के बाद ड्रग केस में एक और गिरफ्तारी हुई है. ये गिरफ्तारी है धर्मा प्रॉडक्शन के पूर्व कर्मचारी क्षितिज प्रसाद की. एनसीबी टीम ने शुक्रवार को क्षितिज प्रसाद को पूछताछ के लिए बुलाया फिर उन्हें रात में हिरासत में ले लिया था. 24 घंटे की पूछताछ के बाद क्षितिज प्रसाद को गिरफ्तार कर लिया गया.

3. दिल्ली में हर घर को 24 घंटे पानी देना चाहती है केजरीवाल सरकार, रखा पांच साल का लक्ष्य
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली के लोगों के लिए 24 घंटे पानी की सप्लाई के मद्देनजर एक सलाहकार नियुक्त करने का फैसला किया है. यह सलाहकार बताएगा कि किस तरह से हर घर को 24 घंटे पानी की सप्लाई दी जा सकती है. अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान केजरीवाल ने कहा, "दिल्ली में पानी की सप्लाई किसी आधुनिक देश की तरह होगी. हमारे यहां 930 मिलियन गेलन पानी का उत्पादन होता है. दिल्ली में हर व्यक्ति के लिए 176 लीटर (प्रतिदिन) पानी उपलब्ध है. दिल्ली में पानी की उपलब्धता भी बढ़ानी है, इसलिए हम उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सरकार से बात कर रहे हैं. 930 मिलियन गेलन में से काफी पानी चोरी हो जाता है. हम कंसल्टेंट हायर कर रहे हैं, जो हमें बताएगा कि पानी की एक-एक बूंद का कैसे इस्तेमाल हो और पानी बर्बाद न हो." उन्होंने आगे कहा, "कंसल्टेंट हमें ये भी बताएगा कि दिल्ली के हर घर में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके. हम इस लक्ष्य को पांच साल में हासिल करने की कोशिश करेंगे. आज हम 24 घंटे दिल्ली में पानी देने की राह पर चल पड़े हैं. मैं सुनिश्चित करता हूं कि पानी का निजीकरण नहीं होगा. विपक्ष जो कह रहा है वैसा नहीं है, मैं खुद निजीकरण के पक्ष में नही हूं.

4. राम जन्मभूमि के बाद अब श्रीकृष्ण जन्मभूमि का मामला पहुंचा कोर्ट, शाही मस्जिद हटाने की मांग
भगवान राम की नगरी अयोध्या (Ayodhya) में श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य प्रारंभ होने के बाद अब श्रीकृष्ण की जन्मभूमि मथुरा (Mathura) में भगवान श्रीकृष्ण विरामजमान के नाम से दीवानी का केस दर्ज किया गया है. इसमें 13.37 एकड़ की कृष्ण जन्मभूमि का स्वामित्व मांगा गया है और शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने की मांग की गई है.  यह याचिका 'भगवान श्रीकृष्ण विराजमान' और 'स्थान श्रीकृष्ण जन्मभूमि' के नाम से दाखिल की गई है. याचिका में बताया गया है कि जिस जगह पर शाही मस्जिद ईदगाह खड़ी है, वही जगह असल कारागार है जिसमें भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. हालांकि इस केस में Place of worship Act 1991 की रुकावट है. इस एक्ट के मुताबिक, आजादी के दिन 15 अगस्त 1947 को जो धार्मिक स्थल जिस संप्रदाय का था, उसी का रहेगा. इस एक्ट के तहत सिर्फ रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद को छूट दी गई थी.

5. कंगना रनौत के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करने के लिए अदालत में अर्जी
पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर बेहद सक्रिय एक्‍ट्रेस कंगना रनौत की मुश्किलें बढ़ गईं हैं. दरअसल, उनके खिलाफ देश द्रोह का मामला दर्ज कराने के लिए कोर्ट में अर्जी दायर की गई है. आपको बता दें कि कंगना रनौत ने 23 अगस्त को एक ट्वीट में लिखा था, "आधुनिक भारतीयों ने जाति व्यवस्था को खारिज कर दिया है, छोटे शहरों में हर कोई जानता है कि कानून के तहत यह स्वीकार्य नहीं है और सिर्फ कुछ लोगों के लिए खुद को खुश रखने का शर्मनाक तरीका है. सिर्फ हमारे संविधान ने आरक्षण के रूप में इसको बरकरार रखा है. इस बारे में बात करें." आरक्षण के खिलाफ इस ट्वीट को लेकर आगरा में कंगना के खिलाफ सीजेएम कोर्ट में देशद्रोह का केस दर्ज करने की मांग के साथ शिकायत दर्ज कराई गई है. मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट कोर्ट ने पुलिस से शिकायत पर रिपोर्ट तलब की है और अगली सुनवाई के लिए 6 अक्टूबर की तारीख तय की है. कंगना के इस बयान पर देश के दूसरे हिस्सों में भी इस तरह के कोर्ट केस हुए हैं. कंगना रनौत हाल में सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से काफी आक्रामक तेवर में नजर आ रही हैं. बॉलीवुड में ड्रग्स और नेपोटिज्म पर मुखर कंगना कुछ दिनों से राजनीतिक मसलों पर भी टीका-टिप्पणी कर रही हैं, जिस वजह से उनका महाराष्ट्र में शिवसेना सरकार और पार्टी नेता संजय राउत से भी विवाद हुआ था. कंगना के दफ्तर को बीएमसी द्वारा तोड़ने के बाद शिवसेना से तनातनी के बीच केंद्र सरकार ने उन्हें वाई कैटेगरी की सुरक्षा दी है.

  • \
Leave Your Comment