×

Top News Of The Day: रक्षा मंत्री ने कहा, चीन की घुसपैठ बर्दाश्त नहीं

Alka Kumari

नई दिल्ली 16 Sep, 2020 09:27 pm

आने वाले दिनों में बिहार विधानसभा का चुनाव होने वाला है. बिहार की राजनीति पर पूरे देश की नजर रहती है. इस बार के चुनाव में एक बार फिर मुकाबला एनडीए और राजद की नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के बीच देखने को मिल सकता है. वहीं बेराजगारी की मार झेल रहे युवा 17 सितंबर को पीएम मोदी के जन्मदिन को #राष्ट्रीयबेरोजगारदिवस के रूप में मनाने वाले हैं. उधर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा को इकतरफ़ा तरीक़े से बदलने की चीन की कोशिश क़तई बर्दाश्त नहीं की जाएगी. सीमा पर चीन के साथ तनाव को लेकर राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बयान दिया. संसद के सामने रक्षा मंत्री ने माना कि लद्दाख में भारत के सामने चुनौती बड़ी है. पढ़े दिनभर की बड़ी खबरें.

1 बिहार विधानसभा चुनाव
आने वाले दिनों में बिहार विधानसभा का चुनाव होने वाला है. बिहार की राजनीति पर पूरे देश की नजर रहती है. इस बार के चुनाव में एक बार फिर मुकाबला एनडीए और राजद की नेतृत्व वाली गठबंधन के बीच होना है. लेकिन इन सब के बीच सबकी नजर एक ऐसे राजनेता की तरफ है जिसे बिहार की राजनीति में गेम चेंजर माना जाता रहा है. रामविलास पासवान को जानकार 'राजनीति के मौसम वैज्ञानिक' से लेकर कई तरह की उपमा देते रहे हैं. वह दलित राजनीति के प्रमुख नेताओं में से एक एवं लोक जनशक्ति पार्टी के संस्‍थापक तथा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार में केन्द्रीय मंत्री हैं. रामविलास पासवान 1969 में पहली बार विधायक बने थे. उन्होंने बिहार पुलिस की नौकरी छोड़कर राजनीति के मैदान में भाग्य अजमाया था. जिसके बाद उन्होंने कभी भी राजनीति में पीछे मुड़कर नहीं देखा. रामविलास पासवान को बिहार का सबसे मजबूत दलित नेता माना जाता है. कांशीराम और मायावती की लोकप्रियता के दौर में भी, बिहार के दलितों के मज़बूत नेता के तौर पर लंबे समय तक टिके रहे हैं.  उन्होंने अपने 5 दशक के राजनीतिक जीवन में कई सरकारों को बनते और गिरते अपनी आंखों से देखा है. बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सीटों के बंटवारे और अन्य मुद्दों पर हाल के दिनों में लोजपा और जदयू के बीच विवाद देखा जा रहा है. कई बार ऐसे भी कयास लगाए जा रहे हैं कि रामविलास पासवान की पार्टी गठबंधन को लेकर कुछ बड़े फैसले भी ले सकती है. लेकिन बहुत कम ही ऐसे मौके आए हैं जब रामविलास पासवान को अपने फैसलों के कारण नुकसान का सामना करना पड़ा है. कई ऐसे मौके आए जब रामविलास पासवान के कई सहयोगियों ने उनसे एक साथ रिश्ता तोड़ लिया लेकिन पासवान के वोट बैंक और उनके राजनीतिक वजूद कभी कम नहीं हुए.

2. PM मोदी के जन्मदिन को #राष्ट्रीय_बेरोजगार_दिवस के रूप में मनाने वाले हैं छात्र
17 सितंबर को देश के प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन है. इस बार प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन को लेकर युवाओं में अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है. बेराजगारी की मार झेल रहे युवा पीएम मोदी के जन्मदिन को #राष्ट्रीय_बेरोजगार_दिवस के रूप में मनाने वाले हैं. अब शिक्षकों के साथ ही छात्रों को राजनीतिक दलों के बड़े नेताओं से भी समर्थन मिल रहा है. कांग्रेस सचिव प्रियंका गांधी वाड्रा इन दिनों ट्विटर पर आंलोदन कर रहे छात्रों को सपोर्ट करती नजर आ रही हैं. प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को छात्रों के प्रदर्शन का एक वीडियो ट्वीट किया. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ''वाह री सरकार. पहले तो नौकरी ही नहीं दोगे. जिसको मिलेगी उसको 30-35 से पहले नहीं मिलेगी. फिर उस पर 5 साल अपमान वाली संविदा की बंधुआ मजदूरी और अब कई जगहों पर 50 वर्ष पर ही रिटायर की योजना. युवा सब समझ चुका है. अपना हक मांगने वो सड़कों पर उतर चुका है.''

3. संसद में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, सीमा पर चीन की घुसपैठ क़तई बर्दाश्त नहीं
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा को इकतरफ़ा तरीक़े से बदलने की चीन की कोशिश क़तई बर्दाश्त नहीं की जाएगी. सीमा पर चीन के साथ तनाव को लेकर राजनाथ सिंह ने लोकसभा में बयान दिया. संसद के सामने रक्षा मंत्री ने माना कि लद्दाख में भारत के सामने चुनौती बड़ी है. लेकिन, रक्षा मंत्री ने सदन को ये भरोसा भी दिया कि भारत की सेना के साथ देश की जनता खड़ी है. ऐसे में किसी भी दुश्मन की हिमाकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सेना पूरी तरह से तैयार है. रक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले कुछ महीनों के दौरान चीन ने कई बार भारत की सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश की है. लेकिन, भारतीय सेना के जवानों ने चीन की हर हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया है. रक्षा मंत्री ने संसद को बताया कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी मई महीने से ही वास्तविक नियंत्रण रेखा में बदलाव की कोशिश कर रही है. मगर, इंडियन आर्मी की मुस्तैदी से चीन की हर कोशिश नाकाम की जा चुकी है. सर्दियों में भी सीमा की रक्षा के लिए हमारे जवान तैयार हैं और सेना को बर्फ़ीली चोटियों पर मोर्चेबंदी के लिए हर ज़रूरी सामान, हथियार और गोला बारूद मुहैया कराया जा रहा है.
  
4. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का दावा- कुछ हफ्तों में आ सकती है Coronavirus Vaccine
कोरोना महामारी संकट के बीच अब इसकी वैक्सीन पर दुनियाभर की नजरें टिकी हुई हैं. इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बड़ा दावा किया है. ट्रंप ने कहा है कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो सिर्फ अगले कुछ हफ्तों में कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी. ट्रंप ने फिलाडेल्फिया में एबीसी न्यूज द्वारा आयोजित एक टाउन हॉल में बोलते हुए कोरोना वायरस संकट से निपटने का बचाव किया और कहा कि 3 नवंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक टीका वितरण के लिए तैयार हो सकता है. दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. इससे दुनिया के कई देशों पर मानवीय संकट के साथ आर्थिक संकट भी गहराता जा रहा है.  इससे अमेरिका, भारत, ब्रिटेन समेत दुनिया के कई देशों की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है.

5. चीन विवाद पर राहुल गांधीने पूछा- "मोदी सरकार को किस बात का है डर"
एक सांसद के सवाल पर बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यसभा में कहा कि पिछले 6 महीने में चीन सीमा पर कोई घुसपैठ नहीं हुई है. अब इसी मसले पर कांग्रेस ने सरकार को घेर लिया है. चीन के साथ सीमा विवाद पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ओर से मोदी सरकार पर तीखा हमला किया गया है. बुधवार को राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में सरकार द्वारा दिए गए अलग-अलग बयानों का जिक्र किया गया. साथ ही राहुल ने पूछा कि ऐसे में मोदी सरकार भारतीय सेना के साथ है या फिर चीन के साथ? कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा कि आप क्रोनोलॉजी समझिए...PM बोले कि कोई सीमा में नहीं घुसा, फिर चीन-स्थित बैंक से भारी कर्ज लिया, फिर रक्षामंत्री ने कहा चीन ने देश में अतिक्रमण किया, अब गृह राज्य मंत्री ने कहा अतिक्रमण नहीं हुआ. मोदी सरकार भारतीय सेना के साथ है या चीन के साथ? इतना डर किस बात का?

VIDEO: TOP NEWS OF THE DAY: देखें दिनभर की बड़ी खबरें

  • \
Leave Your Comment