×

यूपी में 112 पर अब भोजपुरी, अवधी और पहाड़ी में सुनी जाएंगी समस्याएं

Abhishek Rastogi

लखनऊ 23 Oct, 2020 09:40 pm

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने एक और बड़ा फैसला लिया है, जिसके तहत हेल्पलाइन 112 को अब और प्रभावी बनाया गया है. सीएम के निर्देश पर अब 112 में हिन्‍दी और अंग्रेजी के साथ क्षेत्रीय भाषाओं भोजपुरी, अवधी, ब्रज, बुंदेली और पहाड़ी भाषाओं में लोगों की समस्याएं सुनी जा रही हैं. 

इसको लेकर डायल 112 मुख्यालय में 19 ऐसी कॉल टेकर को लगाया गया है, जो क्षेत्रीय भाषा भोजपुरी, बुंदेली, अवधी, ब्रज और पहाड़ी भाषाओ में अपनी पकड़ रखती हैं. 

इन कॉल टेकर को खास ट्रेनिंग भी दी गई है, जो ग्रामीण इलाकों से आने वाली ऐसी महिलाओं की समस्याएं सुनकर उन्हें दूर कर रही है जिनकी शिकायत इन क्षेत्रीय भाषा में आ रही है.

पूरे प्रदेश से हेल्पलाइन 112 पर ग्रामीण इलाकों से बड़ी संख्या में इन भाषाओं में महिलाएं शिकायत करती थीं. लेकिन भाषा की जानकारी न होने से कॉल टेकर समझ नहीं पाती थीं और शिकायतों का निदान नहीं हो पाता था. 

मिशन शक्ति के तहत सीएम योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया और इसका हल खोजने के निर्देश एडीजी 112 असीम अरुण को दिए. इसके बाद 112 को और प्रभावी बनाया गया.

112 के एडीजी असीम अरुण ने बताया कि मुख्यमंत्री ने मिशन शक्ति के तहत ये महसूस किया कि गावं से महिलाएं या पुरुष 112 पर कॉल करते हैं तो उनकी भाषा को कॉल टेकर ठीक से नहीं समझ पाते हैं. इसके बाद 19 कॉल टेकर को चिन्हित कर लगाया गया है. इस बदलाव का असर भी दिखाई दिया कि मिशन शक्ति के तहत महज 6 दिन में ही क्षेत्रीय भाषा मे 4680 शिकायतें महिलाओं ने की, जिन्हें सुनकर उनका निदान भी किया गया.

  • \
Leave Your Comment