×

मिशन शक्ति के तहत UP के हर थाने में बना महिला हेल्प डेस्क, CM योगी ने किया शुभारंभ

Abhishek Rastogi

लखनऊ 23 Oct, 2020 03:27 pm

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को मिशन शक्ति के तहत प्रदेश के 1,535 थानों में महिला हेल्प डेस्क का उद्घाटन किया. ये हेल्प डेस्क महिलाओं से सम्बंधित शिकायतों को सुनकर उसका निस्तारण करेगी. मुख्यमंत्री ने महिला हेल्प डेस्क का शुभारम्भ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किया. सीएम योगी आदित्यनाथ ने मिशन शक्ति के तहत प्रदेश में सभी 1,535 थानों में बनी महिला हेल्प  डेस्क का उद्घाटन किया इस मौके पर सीएम ने कहा कि मुझे विश्वास है कि महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के लिए हम अपनी सकारात्मक सोच के साथ समाज में महिलाओं के प्रति व्यापक सुरक्षा और सम्मान का भाव जागृत करने में सफल होंगे.

कागजों तक सिमित न रहे योजनाएं
इस दौरान मुख्यमंत्री ने डीजीपी हितेश चन्द्र अवस्थी से महिलाओं पर हुए अपराध पर हुई करवाई का ब्यौरा मांगा, जिसे डीजीपी ने पेश किया. वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान लखनऊ के पुलिस कमिश्नर और नोएडा के पुलिस कमिश्नर से महिला हेल्प डेस्क के बारे में विस्तृत जानकारी भी ली. सीएम ने कहा कि जो भी योजनाएं चलाई जा रही है, वो सिर्फ कागजों तक सिमित न रहे.

यह भी पढ़ें: योगी ने की पुलिस की तारीफ, बोले- अपराधियों के खिलाफ जारी रहेगा जीरो टॉलरेंस

क्या है महिला हेल्प डेस्क
थानों में महिला हेल्प डेस्क बनाये जाने के बाद महिलाएं अपनी शिकायत महिला पुलिस अधिकारी को नि संकोच बता सकती है. इसके पहले थानों पर शिकायत दर्ज कराने गई महिलाओं के साथ पुरुष पुलिसकर्मियों के दुर्व्यवहार के कई मामले भी प्रकाश में आ चुके हैं. महिला हेल्पडेस्क में साइबर एक्सपर्ट भी होंगे ताकि महिलाओं के प्रति साइबर अपराध से जुड़ी घटनाओं का भी निवारण किया जा सके. हेल्प डेस्क का मकसद है कि महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस करें और अपनी समस्या को बिना किसी डर के दर्ज करा सकें.

Leave Your Comment