×

UP NEWS: AAP सांसद संजय सिंह पर देशद्रोह का केस, स्‍कूल फीस से परेशान छात्र ने की सुसाइड

Abhishek Rastogi

लखनऊ 18 Sep, 2020 09:41 pm

उत्‍तर प्रदेश में आज दिनभर एक के बाद एक कई बड़ी घटनाएं हुई. आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह के खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज हुआ तो दूसरी ओर बाहुबली मुख्‍तार अंसारी के परिवार वालों से बैंक डिटेल्‍स मांगा गया. जेल में बंद गायत्री प्रजापति पर लखनऊ में एक और एफआईआर दर्ज की गई है. बीएसपी ने नये किसान कानून को लेकर केंद्र सरकार के प्रति अपनी नाराजगी जताया है. इस बीच उन्‍नाव जिले में एक दर्दनाक घटना हुई. स्‍कूल फीस को लेकर परेशान चल रहे ग्राम विकास अधिकारी के बेटे ने खुद को गोली मार कर सुसाइड कर लिया. यूपी से दिन भर की बड़ी खबरें हमारे रिपोर्टर मनीष पांडे, शनि कुमार केशरवानी, विकास दिवाकर, आशीष शिवहरे ने दी है. 

AAP सांसद संजय सिंह पर देशद्रोह का केस 
आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने राज्‍यसभा के सभापति से उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के खिलाफ शिकायत की है जिसमें उन्‍होंने कहा है कि सर्वे कराने पर उनके ऊपर देशद्रोह का केस दर्ज कराया गया है. संजय सिंह ने जो शिकायत दर्ज कराई है उसमें विपक्ष के तीन दर्जन से ज्‍यादा सांसदों ने साथ दिया है. सभापति ने प्राप्‍त शिकायत पर कार्रवाई का आश्वासन दिया. संजय सिंह ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है. अपने खिलाफ दर्ज केस के ब्‍योरे के साथ संजय सिंह यूपी में हुए ब्राह्मणों की हत्याओं का ब्योरा भी लेकर गए थें. आप सांसद संजय सिंह को लखनऊ के हजरतगंज थाने से समन जारी किया गया है. पुलिस ने 20 सितंबर को पेश होने को कहा है. 

जेल में बंद गायत्री प्रजापति की मुश्किलें बढ़ीं 
गायत्री प्रजापति पर लखनऊ में एक और एफआईआर दर्ज की गई है. गायत्री प्रजापति के साथ गायत्री का बेटा अनिल प्रजापति और रेप पीड़िता भी एफआईआर में नामजद है. गायत्री प्रजापति की कंपनियों के डायरेक्टर बी. बी. चौबे ने यह मामला दर्ज कराई है. मामले में गायत्री प्रजापति के बेटे पर अपहरण और जान से मारने की धमकी, धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है. पुलिस कमिश्नर के आदेश पर गोमती नगर विस्तार यह मामला दर्ज हुआ है. 

किसान बिल के खिलाफ है बीएसपी 
संसद में किसानों से जुड़े दो बिल, उनकी सभी शंकाओं को दूर किये बिना ही, कल पास कर दिये गये हैं. उससे बी.एस.पी. कतई भी सहमत नहीं है. पूरे देश का किसान क्या चाहता है? इस ओर केन्द्र सरकार जरूर ध्यान दे तो यह बेहतर होगा. बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने यह बात ट्वीटर के माध्‍यम से कही है. 

स्‍कूल फीस से परेशान छात्र ने की आत्‍महत्‍या 
उन्‍नाव जिले में एक दर्दनाक हादसे की खबर है. बताया जा रहा है कि ग्राम विकास अधिकारी के बेटे ने खुद को गोली मार कर सुसाइड कर लिया है. मृतक छात्र वीरेन्द्र स्वरूप एजुकेशन सेंटर की 10वीं का छात्र था. पिछले 3 माह से स्कूल शुल्‍क की एकमुश्त रकम जमा न करने पर छात्र पर स्कूल प्रशासन मानसिक दबाव बना रहा था. एक साथ रकम जमा कराने को लेकर कई बार ऑनलाइन ग्रुप से उसे रिमूव कर दिया गया था. पहले भी शिक्षा टाइकून वीरेन्द्र स्वरूप एडुकेशन पर कई मामले सामने आए हैं लेकिन उस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. 

यूपी की जेलों में लगेगा पैनिक अलार्म सिस्टम
यूपी की जेलों में पैनिक अलार्म सिस्टम लगने जा रहा है. अलार्म लग जाने से बंदियों के उपद्रव, मारपीट, बीमार होने या अन्य किसी घटना की जानकारी तुरंत अधिकारियों को मिलेगी. यह अलार्म सिस्‍टम प्रत्‍येक बैरक में लगाया जाएगा. फिलहाल यह सिस्‍टम लखनऊ समेत पांच जेलों में लगाया जाएगा. जेल मुख्यालय ने इस तकनीक को स्थापित करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है. इसे एक जेल में लगाने में करीब 8 से 10 लाख रुपये की लागत आएगी. 

गंगा किनारे रिवर फ्रंट बनाने की तैयारी
यूपी में गंगा नदी के किनारे बसने वाले शहरों का विकास साबरमती की तरह रिवर फ्रंट बनाकर की जाएगी. प्रयागराज, वाराणसी और कानपुर में साबरमती की तर्ज पर रिवर फ्रंट बनाने की तैयारी की जा रही है. गंगा नदी के किनारे पार्क, बच्चों के लिए झूले के साथ ही रेस्टोरेंट भी बनाए जाएंगे. प्रमुख सचिव (आवास) दीपक कुमार ने विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्षों से इस संबंध में अध्ययन करते हुए प्रस्ताव उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. राज्य सरकार का मानना है कि गंगा नदी के किनारे रिवर फ्रंट विकसित करने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. वाराणसी और प्रयागराज में काफी संख्या में पयर्टक घूमने आते हैं. रिवर फ्रंट बनने के बाद वाराणसी, प्रयागराज और कानपुर आने वालों को घूमने और बैठने के लिए एक बेहतर स्थान उपलब्ध हो सकेगा. 

बाहुबली पर सरकार का शिकंजा 
विधायक मुख्तार अंसारी और उनके परिजनों पर योगी सरकार शिकंजा कसने लगी है. मुख्तार अंसारी और उनके परिजनों के बैंक खातों की छानबीन होगी.
योगी सरकार ने इनके सभी बैंक खातों और लेनदेन की जानकारी मांगी है.  मुख्तार, अफजाल, आफ्सा बेगम, अब्बास समेत उनके सालों, रिश्तेदारों और परिजनों के खातों का ब्यौरा देने को कहा गया है. शासन के निर्देश के बाद बैंकों ने अपनी शाखाओं में मुख्तार, अफजाल समेत अन्य परिजनों के खातों का विवरण तलाशना शुरू कर दिया है. 

अवैध बालू के परिवहन पर होगी कार्यवाही 
अवैध तरीके से ट्रकों में मोरम व गिट्टी ले जाने वालों के खिलाफ माइनिंग विभाग सक्रिय हो गया है. विभाग ने कुछ दिन पहले ही माइनिंग टैग की शुरुआत की थी. इसी को लेकर माइनिंग टैग विभाग के सीईओ विवेक कुमार गुप्ता ने खनिज विभाग और घाटों का निरीक्षण किया. साथ ही उन ट्रकों की जांच की जो बिना टैग के मोरम ले जा रहे थे. जालौन मौरम का प्रमुख केंद्र है. यहां से हजारों की संख्या में ट्रांसपोर्टर बालू का अवैध परिवहन कर दूसरे जिलों में ले जाते हैं. माइनिंग सीईओ विवेक कुमार गुप्ता ने कहा कि माइन टैग लगने से अवैध तरीके से होने वाली परिवहन पर रोक लगेगी. 

सिपाही ने दिव्‍यांग व्यक्ति को पिटकर जख्‍मी किया
कन्‍नौज के सौरिख थाना क्षेत्र के सदर बाजार में एक दबंग सिपाही ने गुंडई की सारी हदें पार कर दी.

सिपाही ने पैर से दिव्‍यांग व्यक्ति को पत्नी के सामने पीट पीट कर जख्मी कर दिया. ई रिक्शा हटाने को लेकर सिपाही ने उसकी पिटाई कर दी. दिव्‍यांग व्‍यक्ति अपनी गर्भवती पत्नी को दवा दिलाने ले जा रहा था. इसी दौरान सिपाही ने उसकी पिटाई कर दी.

TOP NEWS OF THE DAY: दिनभर की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में

  • \
Leave Your Comment