×

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए कांटे की टक्कर, नतीजे आने में होगी देर

Suresh Kumar

नई दिल्‍ली 04 Nov, 2020 01:44 pm

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के वोटों की गिनती जारी है. प्रेसिडेंट डॉनल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बाइडेन के बीच कांटे का मुक़ाबला चल रहा है. जैसा कि चुनावी पंडित अनुमान लगा रहे थे कि जो बाइडेन, ट्रंप को आसानी से हरा देंगे, वैसा नहीं हुआ.

इसकी मिसाल टेक्सस राज्य है. जो आम तौर पर रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ माना जाता है. लेकिन, इस बार वहां ये आशंका जताई जा रही थी कि टेक्सस के लोग जो बाइडेन को चुनेंगे. पर, ऐसा नहीं हुआ. ट्रंप ने वहां बाइडेन पर बाज़ी मार ली है.

आम तौर पर अमेरिका के ज़्यादातर राज्यों के बारे में पता होता है कि वो रिपबल्किन पार्टी का साथ देंगे या फिर डेमोक्रेटिक पार्टी का. आठ या नौ राज्य ऐसे होते हैं, जिन्हें स्विंग स्टेट या बैटलग्राउंड स्टेट कहते हैं. ये राज्य जिस ओर जाते हैं, उसी पार्टी का प्रत्याशी राष्ट्रपति बनता है. रिपब्लिकन के गढ़ टेक्सस के इस बार स्विंग स्टेट बनने की आशंका अमेरिका के चुनावी पंडित जता रहे थे. लेकिन, ऐसा नहीं हुआ. 

एक और स्विंग स्टेट या बैटलग्राउंड स्टेट, जो प्रेसीडेंट इलेक्शन का फ़ैसला करने में अहम भूमिका निभाता है, वो है फ्लोरिडा. फ्लोरिडा में भी डोनाल्ड ट्रंप ने बाज़ी मार ली है. और अब, जो बाइडेन को वो कड़ा मुक़ाबला दे रहे हैं. 

जिस चुनाव के बारे में कहा जा रहा था कि ट्रंप हार जाएंगे और बाइडेन जीत जाएंगे. वो इकतरफ़ा मुक़ाबला नहीं रहा. 

अमेरिकी चुनाव पर दांव लगाने वाले सट्टेबाज़ों ने काफ़ी पैसा जो बाइडेन की जीत पर लगाया हुआ था. लेकिन, जैसे-जैसे नतीजे आने लगे, वैसे ही ट्रंप की जीत पर ज़्यादा दांव लग गए हैं.

हालांकि, डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने अभी जीत की उम्मीद नहीं छोड़ी है. उन्होंने देर रात एक बयान में कहा कि हमें अपना भरोसा बनाए रखना होगा. हम जीतने जा रहे हैं. 

वहीं, डोनाल्ड ट्रंप ने भी कहा है कि उन्हें अपनी जीत का यक़ीन है. और वो जल्द ही एक बयान जारी करेंगे.

वहीं, बाइडेन ने इसके जवाब में ये कहा कि जीत या हार का फ़ैसला मैं या ट्रंप नहीं, अमेरिका की जनता करेगी. हालांकि, अपनी जीत का दावा करते हुए ट्रंप ने जो एक ट्वीट किया था, उसे ट्विटर ने ये कहकर ब्लॉक कर दिया कि वो उनकी नीतियों के ख़िलाफ़ है.

इस चुनाव में एक तिहाई से ज़्यादा वोट पोस्टल बैलट के ज़रिए डाले गए हैं. जिनकी गिनती होनी अभी बाक़ी है. इसलिए, अभी कौन चुनाव जीत रहा है, इसका एलान कर देना ख़तरे से ख़ाली नहीं है. इसीलिए आम तौर पर रात में ही नए प्रेसिडेंट का नाम घोषित कर देने वाले अमेरिका के न्यूज़ नेटवर्क भी बहुत संभलकर ख़बरें दे रहे हैं.

और डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बाइडेन ने भी अपने समर्थकों से अपील की है कि वो चुनाव के नतीजों को लेकर धैर्य बनाए रखें.

वहीं, प्रेसिडेंट ट्रंप बार बार ये कह रहे हैं कि अगर आज रात तक तस्वीर साफ़ नहीं होती, तो इसका मतलब ये है कि डेमोक्रेटिक पार्टी उनकी जीत के ख़िलाफ़ साज़िश कर रही है.

इस बार कोरोना वायरस के चलते अमेरिका में क़रीब दस करोड़ लोगों ने पोस्टल बैलट या ड्राइव थ्रू के ज़रिए गाड़ी में बैठे-बैठे ही अपने वोट डाले हैं. जिनके काउंटिंग सेंटर पहुंचने में भी समय लगा है और इनके वेरिफ़िकेशन और गिनती में भी समय लग रहा है. कुछ अमेरिकी एक्सपर्ट तो ये कह रहे हैं कि असली नतीजे आने में वीकेंड तक का समय लग सकता है.

वहीं, मुक़ाबला कांटे का रहा, तो मामला कोर्ट में भी जा सकता है.

  • \
Leave Your Comment