×

दुर्गा पंडाल में दिखा सूटकेस पर सोता बच्चा, तस्वीर होने लगी वायरल

Alka Kumari

दिल्ली 23 Oct, 2020 05:47 pm

हर साल शरद नवरात्र का ये मौसम काफी खुशहाल और भक्तिमय हो जाता है. इन दिनों शहर की हर गलियों, चौक-चौराहों पर रौनक रहती है. हर मोड़ पर दुर्गा मां की मूर्ति और उन्हें पूजती महिलाओं से नवरात्र (Navratri) के ये नौ दिन लोगों के बीच खुशियां बिखेरने का काम बखूबी करते हैं.  लेकिन इस बार नवरात्र का ये पर्व कोरोना महामारी की वजह से थोड़ा फीका पड़ गया है. कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पश्चिम बंगाल (West bangal) को छोड़कर अधिकांश राज्यों में सार्वजनिक दुर्गा पूजा (Durga Puja) की अनुमति नहीं दी गई है. 

वहीं, कोलकाता ( Kolkata) के केशोपुर प्रफुल्ल कानन पंडाल में देवी मां की प्रतिमा के साथ ही उन प्रवासी मजदूरों (Migrant Labour)की भी मूर्तियां लगाई गईं हैं जिन्‍होंने इस महामारी में हर तरह की मुसीबतों के झेलते हुए अपनी कर्मभूमी छोड़ वापस अपने गांव जाना पड़ा. जी हां, देवी मां के साथ एक पूजा पंडाल पर लगी प्रवासी मजदूरों की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. मूर्तियों में उन प्रवासियो का दर्द दिखाने की कोशिश की गई है जिन्हेंने लॉकडाउन के दौरान अपना सबकुछ खो दिया. ये वह मूर्तियां हैं जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं. 

इसमें सूटकेस पर सोते हुए बच्चे की प्रतिमा भी लगाई गई है, ये वही तस्वीर है जो लॉकडाउन के दौरान काफी वायरल हुई थी. बाद में इसी तस्वीर का इस्तेमाल करते हुए प्रवासियों पर गाने भी बने. प्रवासी मजदूरों की मूर्तियों के साथ ही तूफान की तबाही और कोरोना के प्रकोप को दिखाने वाली मूर्तियां भी दिखाई गई है. 

प्रवासियों की मूर्ति में बिहार की 15 वर्षीय बेटी ज्योति कुमारी (Jyoti Kumari) की मूर्ति भी लगाई गई है. ज्योति जिसने लॉकडाउन के दौरान अपने बीमार पिता को साइकिल पर बैठा कर गुरुग्राम से दरभंगा तक 1200 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा की थी. 

वायरल होती तस्वीरों को देखते हुए ऐसा लग रहा है जैसे इस पंडाल नें प्रवासियों के उस मुश्किल वक्‍त को फिर से जीवंत कर दिया है. सोशल मीडिया पर इन मूर्तियों की तस्वीरों को खूब शेयर किया जा रहा. एक ऐसा समय जब लोग जमकर खुशियां मनाते है, छुट्टियां लेकर अपने घर जाने की तैयारी करते हैं, मां की पूजा में लीन हो जाते हैं. ऐसे समय यह ये तस्वीरें और भी भावुक कर रही हैं.

  • \
Leave Your Comment