×

कुछ ऐसा है तेजस्वी यादव का क्रिकेट से लेकर राजनीति तक का सफर, जानिए सब कुछ..

Archit Gupta

नई दिल्ली 10 Nov, 2020 01:28 pm

Bihar Assembly Elections Result 2020: बिहार चुनाव (Bihar Elections) के रुझानों ने NDA को बहुमत दिया है. लेकिन अंतिम नतीजों में देरी हो सकती है क्योंकि इस बार कोरोना संकट की वजह से पोलिंग स्टेशन की संख्या करीब 46 फीसदी बढ़ी थी. इसीलिए सत्ता किसके हाथ लगेगी इसका फैसला होने में अभी थोड़ा वक्त है. चुनाव आयोग के मुताबिक नतीजे देर शाम तक आएंगे. इस बार सबकी नजरें लालू प्रसाद यादव के बेटे और महागठबंधन के सीएम उम्मीदवार तेजस्वी यादव पर रही. महागठबंधन में इस समय आरजेडी समेत करीब सात दल एक साथ हैं. इनमें कांग्रेस, आरएलएसपी, वीआईपी, भाकपा-माले प्रमुख हैं. ऐसा पहली बार हुआ है जब तेजस्वी ने पिता लालू यादव के बिना चुनाव लड़ा है. चारा घोटाले में दोषी पाए जाने के बाद से लालू यादव जेल में हैं. तेजस्वी बिहार के डिप्टी सीएम का पद संभाल चुके हैं. तेजस्वी एक क्रिकेटर भी हैं और वह दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए आईपीएल खेल चुके हैं. तेजस्वी अगर सीएम बनते हैं तो वे पूरे देश में किसी भी राज्य के सबसे कम उम्र 31 साल के मुख्यमंत्री बन जाएंगे. हालांकि, इससे पहले एमओएच फारुक 29 साल की उम्र में पुडुचेरी के मुख्यमंत्री बने थे, लेकिन पुडुचेरी केंद्र शासित प्रदेश है. 

तेजस्वी के नाम कई रिकॉर्ड
राजनीति में तेजस्वी के नाम पहले से ही एक रिकॉर्ड है. महज 27 साल की उम्र में तेजस्वी सबसे कम उम्र के नेता प्रतिपक्ष बने. उससे पहले 26 साल की उम्र में तेजस्वी उप मुख्यमंत्री के पद पर रह चुके थे. 

राजनीति से पहले क्रिकेट से नाता
जिन्हें तेजस्वी यादव के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता, उन्हें शायद ही पता हो कि राजनीति से पहले उनका रिश्ता क्रिकेट से रहा है. झारखंड की राज्य टीम से खेलने वाले तेजस्वी ने रणजी ट्रॉफी खेली और साल 2008 से 2012 तक वो आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स टीम का हिस्सा रहे. हालांकि IPL में उन्हें कभी भी टीम की प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला. मध्य क्रम के बल्लेबाजी के अलावा वह गेंदबाजी में स्विंग कराने की क्षमता रखते थे. क्रिकेट की फील्ड में तेजस्वी का बल्ला कुछ खास नहीं चला और वो बड़ी पारी नहीं खेल पाए. जिसके बाद उन्होंने अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए राजनीति में कदम रखा.

क्रिकेट के लिए छोड़ी पढ़ाई
तेजस्वी ने चुनाव के दौरान 10 लाख नौकरियों का वादा किया तो विरोधियों ने उनकी आलोचना की कि 'वो क्या नौकरी देंगे, जिन्होंने कभी खुद कोई नौकरी नहीं की'. इससे पहले भी तेजस्वी की शिक्षा को लेकर कई सवाल खड़े किए हो चुके हैं. तेजस्वी ने कक्षा 9 में ही स्कूल छोड़ दिया था. उन्होंने क्रिकेट में करियर बनाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी थी. तेजस्वी ने अपनी 9वीं तक की पढ़ाई दिल्ली के आरकेपुरम में दिल्ली पब्लिक स्कूल से की है.

यह भी पढ़ें: Bihar Election Results 2020: NDA और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्‍कर, RJD को जीत का भरोसा

तेजस्वी यादव को मिले शादी के 44,000 प्रस्ताव
अक्टूबर 2016 में तेजस्वी बिहार के सड़क निर्माण मंत्री के पद का कार्यभार संभाल रहे थे. उस दौरान उन्होंने लोगों की समस्याओं को जानने के लिए अपना व्हाट्सएप नंबर शेयर किया था, उस दौरान उन्हें शादी के लिए करीब 44,000 प्रस्ताव मिले थे. लेकिन तेजस्वी ने उस वक्त साफ कहा था कि वो 2019 के आम चुनाव के बाद ही शादी करेंगे.

होटल के बदले जमीन घोटाला
2017 में नीतीश कुमार के साथ गठबंधन टूटने के बाद होटल की जमीन घोटाले को लेकर सीबीआई ने तेजस्वी पर केस दर्ज भी किया था. सीबीआई ने आईआरसीटीसी के दो होटलों की देखभाल का ठेका एक निजी फर्म को सौंपने के दौरान हुए कथित भ्रष्टाचार के मामले में पूछताछ के लिए पूर्व रेल मंत्री और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव और उनके पुत्र तेजस्वी को समन भेजा था. आरोप है कि रेल मंत्री रहते हुए लालू ने रेलवे के दो होटलों बीएनआर रांची और बीएनआर पुरी के रखरखाव की जिम्मेदारी विनय और विजय कोचर के मालिकाना हक वाले सुजाता होटल को दी थी और इसके बदले में लालू ने एक बेनामी कंपनी के जरिए तीन एकड़ जमीन रिश्वत में ली थी.

Leave Your Comment