×

ब्रिटेन में मिला कोरोना का नया स्‍ट्रेन, WHO बोला- ये आउट ऑफ कंट्रोल नहीं

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 22 Dec, 2020 12:58 pm

ब्रिटेन में मिला कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया प्रकार यानी कि स्‍ट्रेन (Variant) अत्‍यधिक खतरनाक है और यह बहुत तेजी से लोगों में फैल सकता है. हालांकि विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 (Covid-19) का नया स्‍ट्रेन अभी नियंत्रण से बाहर नहीं हुआ है और इसे मौजूदा उपायों के जरिए दूर किया जा सकता है.

WHO के आपातकालीन प्रमुख माइकल रायन ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा, "इस महमारी के अलग-अलग चरणों में हमने अत्‍यधिक संक्रमण देखा और हमने उसे नियंत्रण में भी रखा. तो उस हिसाब से ये स्थिति नियंत्रण के बाहर नहीं है. लेकिन हम उसे अपने हाल पर नहीं छोड़ सकते हैं."

आपको बता दें कि इससे पहले ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य सचिव मैट हैनकॉक ने नए स्‍ट्रेन को नियंत्रण के बाहर बताया था. वहीं ब्रिटिश अधिकारियों ने इस वेरिएंट को मुख्‍य स्‍ट्रेन से 70 फीसदी अधिक संक्रामक बताया था.

रायन ने कहा, "हम वर्तमान में जिन उपायों को अपना रहे हैं वे सही हैं. हम जो कर रहे हैं हमें वहीं करना चाहिए. हमें बस इसे और अधिक तीव्रता के साथ थोड़े लंबे समय के लिए करना होगा ताकि वायरस को नियंत्रित किया जा सके." 

वहीं, करीब 30 देशों ने ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका के यात्रियों के लिए अपने बॉर्डर बंद कर दिए हैं, ताकि वायरस फैलने न पाए.

रायन के मुताबिक, "यानी कुछ मामलों में हमें ज्‍यादा मेहनत करनी होगी. अगर वायरस फैलने में थोड़ा ज्‍यादा प्रभावी हो जाए तब भी उसे रोका जा सकता है."

उधर, भारतीय विज्ञानियों का कहना है कि उन्होंने इस स्ट्रेन को भारत में नहीं देखा है. फिलहाल इससे चिंतित होने की जरूरत नहीं है और यह कुछ ही देशों तक पहुंचा है.

  • \
Leave Your Comment