×

बिहार में किसकी तैयारी- NDA बना पाएगी सरकार या अब तेजस्वी की बारी?

Suresh Kumar

नई दिल्‍ली 10 Nov, 2020 12:58 am

Bihar Election Results: बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी. कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते इस बार चुनाव आयोग ने वोटों की गिनती के लिए विशेष व्यवस्था की है. काउंटिंग सेंटर्स एक तरह से क्वारंटीन सेंटर बना दिए गए हैं. जहां लोगों की आवाजाही बेहद सीमित होगी.

राज्य की 243 विधानसभा सीटों पर पड़े वोटों की गिनती, 55 काउंटिंग सेंटर में होगी. जिनमें 400 से ज़्यादा हॉल बनाए गए हैं. मुख्य मुक़ाबला, नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) और राष्ट्रीय जनता दल के नेतृत्व वाले महागठबंधन के बीच है.विधानसभा की 243 सीटों के लिए मतदान तीन चरणों में कराए गए थे. आख़िरी दौर का मतदान 7 नवंबर को हुआ था.

उसके बाद आए Exit Polls में महागठबंधन की जीत की संभावना अधिक जताई गई है. हालांकि, विश्लेषकों का एक तबक़ा ये भी मानता है कि Exit Polls पर बहुत अधिक भरोसा ख़तरे से ख़ाली नहीं. क्योंकि, 2015 में अधिकतर Exit Polls ग़लत साबित हुए थे.

इस बार के बिहार असेंबली इलेक्शन में साढ़े तीन हज़ार से ज़्यादा उम्मीदवार अपनी क़िस्मत आज़मा रहे हैं. इनमें 370 महिलाएं शामिल हैं.

इस बार बिहार में मतदान ने पिछले कई रिकॉर्ड तोड़े. पिछली बार के 56.66 प्रतिशत के मुक़ाबले इस बार 57.05 प्रतिशत वोटर्स ने अपने अधिकार का इस्तेमाल किया.

तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले महागठबंधन ने इस बार का चुनाव बेरोज़गारी और भ्रष्टाचार को केंद्र में रख कर लड़ा है.

तो राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने चुनाव में लालू यादव के जंगलराज की वापसी का ख़ौफ़ दिखाकर वोटर्स को अपने पाले में लाने की कोशिश की. NDA ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के 15 वर्षों के ‘सुशासन’ को भी आगे रखा था. NDA में पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी का हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) और मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी (VIP) भी साझीदार रहे हैं.

वहीं, केंद्र में NDA के घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी ने अलग चुनाव लड़ा. LJP के अध्यक्ष चिराग पासवान ने भी नीतीश सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए.

उधर महागठबंधन में RJD के साथ कांग्रेस, CPI, CPI-ML शामिल हैं. इसके अलावा चार दलों वाला प्रोग्रेसिव डेमोक्रेटिक एलायंस (PDA) भी मैदान में है. जिसमें पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी, आज़ाद समाज पार्टी, बहुजन मुक्ति पार्टी और सामाजिक लोकतांत्रिक दल शामिल है. 

बिहार चुनाव में पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा के नेतृत्व में एक और मोर्चा भी मैदान में है. जिसमें ख़ुद उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP), बहुजन समाज पार्टी (BSP), जनवादी पार्टी और असदउद्दीन ओवैसी की AIMIM शामिल है.

नतीजे आने से पहले ही महागठबंधन और NDA अपनी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. और जश्न की तैयारियां भी शुरू कर दीं. हालांकि, रविवार को तेजस्वी यादव ने ट्वीट करके अपने कार्यकर्ताओं से संयम बरतने को कहा था. उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया था कि वो जीत के उत्साह में आपा न खोएं. न तो गोलीबारी करें, न पटाखे फोड़ें और न ही हंगामा मचाएं.

देखना दिलचस्प होगा कि जनता किसे जश्न मनाने का मौक़ा देती है.

  • \
Leave Your Comment