×

कहां से आया #NationlUnemploymentDay और #राष्ट्रीय_बेरोजगार_दिवस?

Archit Gupta

नई दिल्ली 17 Sep, 2020 05:53 pm

आज प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन को देश के युवाओं ने राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस (National Unemployment Day) के रूप में मनाया. आज सुबह से ही ट्विटर पर हैशटैग #राष्ट्रीय_बेरोजगार_दिवस और #NationlUnemploymentDay ट्रेंड कर रहा है. #NationlUnemploymentDay के साथ करीब 6 लाख ट्वीट किए जा चुके हैं. छात्रों की इस मुहिम का राजनीतिक दल जमकर समर्थन कर रहे हैं. 

कांग्रेस सचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट कर लिखा-

पिंटू कुमार नाम के एक छात्र ट्वीट कर लिखते हैं, ''यह हमारे पीएम के प्रति अनादर नहीं है, बल्कि हमारे देश में बेरोजगारी के मुद्दे पर हमारे पीएम का ध्यान आकर्षित करना है. कृपया हमारी समस्याओं को देखें.''

अविनाश नाम के एक छात्र ट्वीट कर लिखते हैं, ''ब्रेड पकौड़ा बनाकर आज देश के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय 
नरेंद्र मोदी जी का जन्मदिन और राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस मनाया गया.''

कहां से आया #NationlUnemploymentDay और #राष्ट्रीय_बेरोजगार_दिवस?
National Unemployment Day या राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस की नीव पिछले महीने के अंत में ही रख दी गई थी. सबसे पहले एसएससी, रेलवे और अन्य एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों ने मिलकर पीएम मोदी के 'मन की बात' वाले वीडियो को जमकर डिसलाइक किया. 29 अगस्त को लाइव हुए मन की बात के एपिसोड को साढ़े चार लाख से ज्यादा लाइक तो 1.2 मिलियन डिस्लाइक मिल चुके हैं. छोटे-छोटे ट्विटर आंदोलनों से जब आयोग और सरकार नहीं जागा तो छात्रों ने एजुकेटर्स की मदद से हैशटैग #SpeakUPForSSCRailwaysStudents ट्रेंड करवाया. फिर इस ट्रेंड के 2 दिनों बाद ही एक नया हैशटैग #speakup जोड़ा गया.

5 सितंबर को हैशटैग #speakup और हैशटैग #SpeakUPForSSCRailwaysStudents सुबह से शाम तक ट्रेंड किया. इतना ही नहीं इन हैशटैग को वर्ल्डवाइड ट्रेंड में भी जगह मिली. इसके बाद छात्रों के आंदोलन का असर हुआ और 5 सितंबर की शाम को ही रेलवे ने एनटीपीसी और ग्रुप डी परीक्षा की तारीख घोषित की. हालांकि एसएससी की ओर से कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला. इसके बाद इन सभी कंपटीटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों ने मिलकर पीएम मोदी के जन्मदिन को राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस के रूप में मनाने की तैयारी कर ली.

17 सितंबर से पहले ही यह हैशटैग हजारों ट्वीट्स में देखा गया. इसके बाद कांग्रेस पार्टी ने इस हैशटैग का समर्थन किया और इसी तरह देखते देखते देश भरे के बेरोजगार छात्र एक जुट हो गए और आज पीएम मोदी के जन्मदिन पर छात्रों और विपक्ष के नेताओं ने राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस मनाया.

Leave Your Comment