×

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर देश विदेश से मिलीं शुभकामनाएं

TLB Desk

नई दिल्‍ली 17 Sep, 2020 11:41 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 70 वर्ष के हो गए हैं. उनके जन्मदिन पर देश विदेश से बधाइयों का तांता लगा हुआ है. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव समेत तमाम नेताओं ने जन्मदिन पर प्रधानमंत्री को शुभकामनाएं दी हैं.

नीतीश कुमार ने दी बधाई संदेश...

तेजस्‍वी यादव ने दी बधाई संदेश...

ट्विटर पर प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई देने के साथ साथ राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर बेरोज़गारी को लेकर हमला किया. और कहा कि देश में बेरोज़गारी में ज़बरदस्त उछाल को देखते हुए आज प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर देश के युवा बेरोज़गारी दिवस मना रहे हैं.

पीएम मोदी को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर बीजेपी ने सवा मिनट का एक वीडियो जारी किया है. इसमें पीएम मोदी के जीवन की बड़ी उपलब्धियों को वर्चुअल रूप में दर्शाया गया है.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक के तौर पर अपना करियर शुरू करने वाले नरेंद्र मोदी ने पहले बीजेपी के महासचिव के तौर पर अपनी संगठन क्षमता का लोहा मनवाया था. वर्ष 2001 में जब गुजरात में भूकंप के बाद पुनर्निर्माण कार्य को लेकर केशुभाई पटेल की सरकार के विरुद्ध असंतोष बढ़ा तो बीजेपी ने नरेंद्र मोदी को राज्य का मुख्यमंत्री बनाया.

लेकिन, मोदी के मुख्यमंत्री बनने के कुछ ही महीनों बाद गोधरा कांड और गुजरात दंगों के चलते उनसे इस्तीफ़े की मांग होने लगी थी. जिसके बाद राज्य में विधानसभा के मध्यावधि चुनाव कराए गए थे. उस चुनाव में जीत के बाद से नरेंद्र मोदी ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा. मुख्यमंत्री के तौर पर उन्होंने गुजरात में लगातार चार बार विधानसभा में बहुमत हासिल किया.

इसके बाद वर्ष 2014 के आम चुनाव में नरेंद्र मोदी को बीजेपी ने पीएम पद का प्रत्याशी बनाया. तीस वर्षों बाद नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किसी पार्टी को लोकसभा में पूर्ण बहुमत मिला था. 2019 के आम चुनाव में मोदी के पांच साल के कार्यकाल के बाद बीजेपी ने पिछली बार से अधिक सीटें जीतीं.

छह साल से अधिक के प्रधानमंत्री काल में नरेंद्र मोदी ने कुछ ऐतिहासिक क़दम उठाए हैं, जिनमें जम्मू-कश्मीर राज्य की संवैधानिक स्थिति बदलने यानी अनुच्छेद 370 समाप्त करने का फ़ैसला भी शामिल है. इसके अलावा वर्ष 2016 में नोटबंदी, 2017 में जीएसटी लागू करना और ट्रिपल तलाक़ के ख़िलाफ़ क़ानून बनाना भी मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धियां रही हैं.

बीजेपी के शासन काल में ही अयोध्या के एक सदी से भी पुराने मंदिर मस्जिद विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का फ़ैसला आया. जिसके बाद इस साल 5 अगस्त को नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का भूमि पूजन किया था.

भारत में मुस्लिम विरोधी होने के आरोप झेलने वाले नरेंद्र मोदी के शासन काल में भारत ने मुस्लिम देशों के साथ अपने संबंध बहुत अच्छे कर लिए हैं. आज मुस्लिम देशों के बीच भारत की इतनी अच्छी छवि है कि ऑर्गेनाइज़ेशन ऑफ़ इस्लामिक को-ऑपरेशन (OIC) की बैठक में भारत को विशेष आमंत्रित सदस्य के तौर पर बुलाया गया था. जिसके विरोध में पाकिस्तान ने इस बैठक का बहिष्कार किया.

नरेंद्र मोदी के शासन काल में सऊदी अरब, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात, मालदीव, अफ़ग़ानिस्तान और फिलिस्तीन जैसे देशों ने अपने यहां के सर्वोच्च सम्मान भारत के प्रधानमंत्री को दिए हैं.

मिडिल ईस्ट के मुस्लिम देश ही नहीं बल्कि अरब देश जिस इज़राइल को अपना दुश्मन मानते हैं, उस इज़राइल से भारत के बहुत अच्छे संबंध हैं. इज़राइल के पीएम बेंजामिन नेतान्याहू से प्रधानमंत्री मोदी की केमिस्ट्री की ख़ूब चर्चा होती है.

  • \
Leave Your Comment