×

किसान और सरकारी कर्मचारियों को योगी सरकार का तोहफ़ा

Fauzia

लखनऊ 05 Nov, 2020 11:12 pm

यूपी की योगी सरकार ने दिवाली से पहले किसानों को दिवाली का तोहफ़ा दे दिया है. योगी सरकार ने किसानों के लिए मंडी टैक्स घटाने का फैसला लिया है. किसानों के लिए मंडी शुल्क 2 फीसदी से घटा कर 1 फीसदी कर दिया गया है.

यानी अब मंडी परिसर के अंदर व्यापार करने पर मौजूदा वक़्त में लागू 2.5 प्रतिशत की बजाए 1.5 प्रतिशत कर दिया गया है. जबकि मंडियों में विकास कार्यों को गति प्रदान कराने के लिए विकास शुल्क की दर पहले की तरह ही जारी रहेगी जोकि अभी 0.5 प्रतिशत है. सरकार के इस फैसले से लाखों किसानों को फायदा होगा. उन्हें मंडी में अपना अनाज, फल, सब्जियां बेचने पर ज्यादा मुनाफ़ा होगा. मुख्यमंत्री कार्यालय ने गुरुवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी है.

यही नहीं योगी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को भी दिवाली का तोहफ़ा देते हुए बड़ा ऐलान किया है. योगी सरकार सभी सरकारी कर्मचारियों को दीवाली का बोनस देने जा रही है. बोनस की धनराशि भी सात हजार रुपये तक कर दी गई है. बोनस की 25 फीसद धनराशि का भुगतान नक़द किया जाएगा जबकि 75 फीसदी धनराशि कर्मचारी के भविष्य निधि खाते में जमा कर दी जाएगी. जिन कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते यानी पीएफ अकाउंट नहीं हैं उन्हें यह पैसे एनएससी के रूप में दी जाएगी. योगी सरकार के इस ऐलान से सरकारी ख़ज़ाने पर 1022.75 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा जबकि राज्य के 14 लाख 82 हजार 187 कर्मचारियों को लाभ मिलेगा.

  • \
Leave Your Comment