×

प्‍लेन में यात्रा करने से ज्‍यादा बाहर खाना खाने और ग्रोसरी शॉपिंग से हो सकता है कोरोना

Babita Pant

नई द‍िल्‍ली 30 Oct, 2020 03:50 pm

वह व्‍यक्ति जो बाहर जाकर रेस्‍टोरेंट में खाना खाता है और ग्रोसरी शॉपिंग के लिए अकसर घर से निकलता है उसे कोविड-19 (Covid-19) का खतरा उन लोगों की तुलना में ज्‍यादा है जो एयरप्‍लेन में सफर करते हैं. इस बात का खुलासा हावर्ड के शोधकर्ताओं ने अपनी एक रिपोर्ट में किया है.

हावर्ड टीएच स्‍कूल ऑफ पब्‍लिक हेल्‍थ के वैज्ञानिकों ने इस हफ्ते 'एविएशन पब्‍लिक हेल्‍थ इनिशिएटिव' नाम से एक स्‍टडी पब्‍लिश की है, जिसमें उन्‍होंने दावा किया है कि अगर यात्री सभी जरूररी सावधानियों और गाइडलाइंस का पालन करें तो उनमें कोविड-19 के संक्रमण का खतरा बहुत हद तक कम किया जा सकता है.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए बार-बार साबुन-पानी से हाथ धोने, हर वक्‍त मास्‍क पहने रखने, एयरक्राफ्ट और एयरपोर्ट में वेंटिलेशन के उचित प्रबंध औ नियमित अंतराल पर एयरप्‍लेन की सफाई व सैनिटाइज करने की गाइडलाइंस हैं.

स्‍टडी में कहा गया है, "अगर गाइडलाइंस का सही से पालन किया जाए तो एयरक्राफ्ट में यात्रा करने वालों में  SARS-CoV-2 के संक्रमण के खतरे को उन लोगों की तुलना में काफी हद तक कम किया जा सकता है जो महामारी के दौरान अन्‍य दैनिक गतिविधियों जैसे कि ग्रोसरी शॉपिंग या खाने के लिए अकसर घर से बाहर जाते हैं."

रिपोर्ट में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में शिक्षा और जागरुकता के अहम योगदान का भी जिक्र किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, "एयरलाइंस और एयरपोर्ट लोगों को सूचना देने के लिए अभियान चला रहे हैं कि वे किस तरह अपनी यात्रा के दौरान बीमारी के संक्रमण को कम कर सकते हैं. इसमें टिकट बुक करने, चेक-इन और एयरक्राफ्ट में बोर्डिंग के दौरान लोगों की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी सुरक्षा जानकारी मुख्‍य रूप से शामिल है. क्रेबिन क्रू को विशेष रूप से ऐसे लोगों को पहचानकर आइसोलेट करने की ट्रेनिंग दी जा रही है जो वायरस से संक्रमित हो सकते हैं."

गौरतलब है कि यह स्‍टडी ऐसे समय में आई है जब वैश्विक रूप में कोरोना वायरस के मामले 45 मिलियन के आंकड़े को पार कर गए हैं. जानकारी के मुताबिक कोविड-19 से दुनिया भर में अब तक 1,187,029 लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में इस महामारी से 121,090 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक शुक्रवार तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 8,088,851 हो गया है. 

  • \
Leave Your Comment